38 साल के हुए ‘भगवान’ का सपना सच करने वाले MS धोनी

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान व सबसे सफल विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं.

नई दिल्ली. तीनों ICC ट्राफी जीतने वाले विश्व के इकलौते कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं. भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान होने के साथ-साथ धोनी सबसे सफल विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं. कहा जाता है कि क्रिकेट के ‘भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्ले से हर मुमकिन मुकाम पा लिया था, पर 5 वर्ल्ड कप खेलने के बाद भी वह ट्राफी उठाने में नाकाम रहे थे. वर्ल्ड कप जीतना उनका सपना था. सचिन के इस सपने को धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप के दौरान वानखेड़े में छक्का जड़कर पूरा किया था. धोनी की कप्तानी में सचिन का वर्ल्ड कप जीतना भारतीय क्रिकेट के सबसे सुनहरे पलों में से एक है.

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने न सिर्फ ‘लिटिल मास्टर’ सचिन का सपना पूरा किया बल्कि इंडियन टीम को 1983 के बाद दूसरी बार विश्व विजेता भी बनाया. इसके अलावा धोनी ने 2007 में टीम इंडिया का T20 वर्ल्ड कप में सफल नेतृत्व किया और 2013 चैंपियंस ट्राफी में भी टीम ने उनकी कप्तानी में ट्राफी जीती.

टीम इंडिया के लिए खेलने वाले सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को हुआ था. रांची से आने वाले धोनी ने अपने करियर की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ जीरो रन बनाकर की थी, लेकिन जल्द ही वह ODI क्रिकेट के सबसे अच्छे कप्तान और सबसे सफल विकेटकीपर बन गए. 2007 में अचानक कप्तानी मिलने के बाद धोनी ने 200 ODI मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिनमे से भारतीय टीम 110 जीतने में सफल रही. भारत में ये रिकॉर्ड और भी बेहतर हो जाता है. उन्होंने भारतीय सरजमी पर टीम इंडिया की 73 मैचों में कप्तानी की है, जिनमे से भारत 43 जीतने में कामयाब रहा है.

एमएस ने भारतीय टीम के लिए कुल 90 टेस्ट, 349 ODI और 98 T20 मुकाबले खेले हैं. ODI क्रिकेट में उन्होंने 10 हजार से अधिक और टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 5 हजार से अधिक रन बनाए हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी के नाम 16 शतक भी हैं. ODI क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह 11वें नंबर पर आते हैं. इसके साथ ही उनके नाम ODI क्रिकेट में सर्वधिक स्टंपिंग(123) हैं.

अब कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद संन्यास की घोषणा कर देंगे. ऐसे में फैंस यही दुआ करेंगे कि जैसे धोनी ने सचिन के सपने को पूरा किया था, वैसे ही विराट वर्ल्ड कप जीतकर धोनी को विदाई दें. धोनी के 38वें जन्मदिन से एक दिन पहले भारतीय टीम ने अपना आखिरी लीग मुकाबला जीतते हुआ ये तय किया कि वह पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहे. भारतीय टीम 9 जुलाई को मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेलेगी.

ये भी पढ़ें: IND vs SL: मैच के दौरान “Justice For Kashmir” का बैनर लहराते हुए उड़ा विमान

ये भी पढ़ें: World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, सेमीफाइनल मुकाबले हुए तय