INDvsSA: रवींद्र जडेजा ने लगाया विकेट्स का दोहरा शतक, 142 साल के टेस्ट इतिहास में कोई न कर पाया

जडेजा ने यह कारनामा जमकर खेल रहे डीन एल्गर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपकवाकर किया.
रवींद्र जडेजा, INDvsSA: रवींद्र जडेजा ने लगाया विकेट्स का दोहरा शतक, 142 साल के टेस्ट इतिहास में कोई न कर पाया

भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने इतिहास रच दिया. जड्डू टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 142 साल के टेस्ट इतिहास में कोई भी लेफ्टआर्म बॉलर ये कारनामा नहीं कर सका.

बाएं हाथ के भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट झटककर कई दिग्गज गेंदबाजों को पछाड़ दिया. दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर जडेजा के 200वें शिकार बने. इसके साथ ही जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज का ताज भी अपने सिर पर सजा लिया.

देखिए किस गेंदबाज ने कितने मैचों के बाद लिए 200 विकेट
मैच          गेंदबाज
44      रवींद्र जडेजा (भारत)
47       रंगाना हेराथ (श्रीलंका)
49       मिचेल जॉनसन (ऑस्ट्रेलिया)
50     मिचेल स्टॉर्क (ऑस्ट्रेलिया)
51       बिशन सिंह बेदी/ वसीम अकरम (भारत/पाकिस्तान)

रवींद्र जडेजा अक्सर टीम में अंदर बाहर होते रहते हैं लेकिन जब भी टीम को जरूरत होती है वो गेंद और बैट से नायाब पारियां खेलते हैं. जडेजा ने यह कारनामा जमकर खेल रहे डीन एल्गर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों लपकवाकर किया. अब यह कारनामा कितना बड़ा है, आप यह समझ सकते हैं कि न तो वसीम अकरम जैसा ही लीजेंड यह कर पाया और न ही श्रीलंकाई स्पिनर रंगना हेराथ. और यह कारनामा रहा टेस्ट इतिहास में किसी भी लेफ्टी बॉलर के सबसे तेज दो सौ विकेट पूरे करने का. चलिए जान लीजिए कि किस गेंदबाज ने अपने दो सौ विकेट पूरा करने के लिए कितने टेस्ट खेले और कौन कितने नंबर पर है.

Related Posts