CSK vs KKR: धोनी के पास है रसेल को रोकने का ब्रह्मास्त्र!

मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम आज मंगलवार को IPL 2019 में एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी.

चेन्नई. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL 2019 में अभी तक 5 मुकाबले खेले हैं, जिसमे 4 उसने जीते हैं और इनमें से 3 मुकाबलों में आंद्रे रसेल ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे हैं. रसेल ने अभी तक 4 पारियों में 268.83 की स्ट्राइक रेट से 207 रन बनाए हैं. साथ ही उनके नाम 5 विकेट भी हैं. IPL के 12वें सीजन में रसेल अभी तक सभी टीमों के लिए सिरदर्द बने हैं. वह लगभग हार चुके मैचों को जीत में तब्दील कर दे रहे हैं. ऐसे में जब मंगलवार को चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) का सामना KKR से होगा तो ये देखना दिलचस्प होगा कि रसेल को रोकने के लिए महेंद्र सिंह धोनी क्या करते हैं.

रसेल को रोकना क्यों जरूरी है 

IPL 2019 में 1OO से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रसेल का स्ट्राइक रेट(268.83) सर्वाधिक है, उनके नाम सर्वाधिक छक्के(22) हैं और उनका गेंद प्रति बाउंड्री रेट(2.3) भी सर्वाधिक है.  रसेल ने अभी तक 4 पारियों में 77 गेंदों पर 207 रन बनाए हैं.  बता दें, रसेल का T20 करियर स्ट्राइक रेट 169.44 का है, जोकि दुनिया में दूसरा सबसे अच्छा है. उनके नाम T20 में कप्तानी डेब्यू में हैट्रिक के साथ 40 गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड है.

subhman gill andre russell
रसेल ने IPL 2019 में अभी तक 4 पारियों में 268.83 की स्ट्राइक रेट से 207 रन बनाए हैं

क्या चेन्नई के पास है रसेल का जवाब 

एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम यानी चेपॉक में CSK ने पिछले 16 मुकाबलों में केवल एक मैच ही गंवाया है. लेकिन, मंगलवार को उनके सामने रसेल होंगे. रसेल की कोई कमजोरी है भी या नहीं? 2015 के बाद से रसेल ने IPL में लेग स्पिनर को छोड़कर सभी प्रकार की गेंदबाजी के खिलाफ 180 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.  लेग स्पिनर्स के खिलाफ रसेल ने 79 गेंदों में सिर्फ 101 रन बनाए हैं और 4 बार आउट हुए हैं. 

BRAVO AND TAHIR
इमरान ताहिर एक शानदार गेंदबाज हैं.

ये हो सकते हैं धोनी के ‘ब्रह्मास्त्र’ 

सुपर किंग्स के पास इमरान ताहिर के रूप में एक शानदार लेग स्पिन गेंदबाज है. इस IPL सीजन में चेपॉक स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार भी साबित हुई है. रसेल बनाम ताहिर के आंकड़ें भी दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज के पक्ष में हैं. ताहिर ने रसेल को 19 गेंदें कराई हैं, जिसमे उन्होंने सिर्फ 13 रन खर्चे हैं और 3 बार उनको आउट किया है.  इस रिकॉर्ड को देखते हुए धोनी जरूर ताहिर को शुरूआती ओवर में रोककर रसेल के खिलाफ अंतिम ओवरों में इस्तेमाल करेंगे.

बता दें कि ताहिर का इस सीजन में प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 23 रन खर्च कर 2 विकेट झटके थे. किंग्स XI पंजाब के खिलाफ उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन खर्चे थे. ताहिर ने इस IPL सत्र में 5 मुकाबले खेले हैं और 7 विकेट झटके हैं. उनकी इकॉनमी मात्र 5.39  रही है.