IPL 2019: विजेता टीम पर होगी धनवर्षा, जानिए रनरअप को मिलेंगे कितने रुपये

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच चौथी बार IPL का फाइनल खेला जाएगा. पिछले तीन फाइनल मुकाबलों में दो मुंबई और एक चेन्नई ने जीता है.
प्राइज मनी, IPL 2019: विजेता टीम पर होगी धनवर्षा, जानिए रनरअप को मिलेंगे कितने रुपये

हैदराबाद. इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का फाइनल आज यानी 12 मई को तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाना है. हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले जा रहे मुकाबले में दोनों टीमें चौथी बार IPL ट्राफी पर कब्जा जमाना चाहेंगी. मुंबई और चेन्नई IPL की सबसे सफल और फैन बेस वाली टीमें हैं. चौथी बार दोनों टीमें IPL के फाइनल में आमने-सामने होंगी.

IPL का 12वां सीजन शानदार रहा है. IPL 2019 की विजेता टीम को 20 करोड़ और फाइनल हारने वाली टीम को 12.5 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिलेगी. तीसरे नंबर पर रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स को 10.5 करोड़ रुपये और चौथे नंबर पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद को 8.5 करोड़ रुपये की राशि इनाम के तौर पर मिलेगी. 50 प्रतिशत प्राइज मनी टीम को मिलेगी, वहीं बची हुई प्राइज मनी खिलाड़ियों में बांटी जाएगी.

प्राइज मनी, IPL 2019: विजेता टीम पर होगी धनवर्षा, जानिए रनरअप को मिलेंगे कितने रुपये
विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिलेगी.

IPL फैन की नजर इसपर भी रहती है कि किसे ऑरेंज कैप (सर्वाधिक रन) और किसे पर्पल कैप (सर्वाधिक विकेट) मिल रही है. IPL 2019 में अभी तक के ऑरेंज कैप होल्डर सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर रहे हैं. इसमें बदलाव मुश्किल है. उनके 12 मैचों में 692 रन हैं. ऑरेंज कैप होल्डर को 10 लाख रुपये का इनाम मिलेगा. पिछली बार ये कैप सनराइजर्स हैदराबाद के केन विलियम्सन के नाम रही थी.

प्राइज मनी, IPL 2019: विजेता टीम पर होगी धनवर्षा, जानिए रनरअप को मिलेंगे कितने रुपये
वार्नर के IPL 2019 में सर्वाधिक रन हैं.

वहीं पर्पल कैप विजेता और मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर को भी 10 लाख रुपये की प्राइज मनी मिलेगी. पर्पल कैप की रेस में सबसे ऊपर दिल्ली कैपिटल्स के कगीसो रबाडा 25 विकेट के साथ हैं. दूसरे नंबर पर 24 विकेट के साथ इमरान ताहिर हैं, जोकि फाइनल में CSK के लिए खेलेंगे और वह रबाडा को पछाड़ सकते हैं. पिछली बार सर्वाधिक विकेट किंग्स XI पंजाब के एंड्रू टाई के नाम रहे थे.

मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर यानि प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट. इस अवार्ड की रेस में सबसे ऊपर कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल है. उनको मुंबई इंडियंस के हार्दिक पांड्या से टक्कर मिल रही है. 2018 में कोलकाता नाइट राइडर्स के सुनील नरेन को ये अवार्ड मिला था.  इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर को भी 10 लाख की ईनामी राशि मिलेगी. 

Related Posts