आखिरी 4 गेंदों में 26 रन, यहीं से पलटी मार गया MI vs CSK मुकाबला

मुंबई इंडियंस ने IPL 2019 की दूसरी जीत दर्ज की, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स को इस सीजन की पहली हार झेलनी पड़ी. हार्दिक पांड्या को मैच जिताऊ प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया.

मुंबई. IPL 2019 में बुधवार को मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए  मुकाबले में 37 रन से हरा दिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 18 ओवर की समाप्ति पर उसका स्कोर 125 रन पर 5 विकेट हो गया था. लेकिन, मुंबई ने पारी का अंत शानदार किया. मुंबई ने आखिरी दो ओवर में 45 और आखिरी की मात्र 4 गेंदों में 26 रन बटोर मैच में जान डाल दी. यहीं से मुंबई ने मैच में वापसी की और मैच का अंत 37 रन की जीत के साथ किया.

चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस(MI) को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. मुंबई ने अपना पहला विकेट मात्र 8 रन के स्कोर पर क्विंटन डी कॉक (4) के रूप में खो दिया. इसके बाद जल्द ही 45 के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा(13) भी आउट हो गए. तीसरा विकेट युवराज सिंह(4) के रूप में 50 के स्कोर पर गिरा. मुंबई की स्थिति गंभीर थी. इसके बाद सूर्यकुमार यादव(59) और क्रुणाल पांड्या(42) ने मुंबई की पारी को संभाला. उनकी साझेदारी 62 रन की हुई. क्रुनाल 112 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे हार्दिक पांड्या. सूर्यकुमार भी 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए. मुंबई के हार्दिक और पोलार्ड ने 19वें ओवर में 2 छक्कों की मदद से 16 रन बटोरे.

अब आखिरी ओवर का हाल. पहली गेंद पर स्ट्राइक पे पोलार्ड थे और गेंदबाज उनके हमवतन ड्वेन ब्रावो. पहली गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया. दूसरी गेंद वाइड, फिर सिंगल आया. इसके बाद ब्रावो की गेंद पर पोलार्ड ने छक्का जड़ा जिसे अंपायर ने नो बॉल करार दे दिया. तीसरी गेंद फ्री हिट थी और उसपर पोलार्ड ने 3 रन बटोरे. चौथी गेंद पर हार्दिक ने छक्का जड़ा, पांचवीं पर चौका और आखिरी गेंद पर फिर छक्का जड़ हार्दिक ने मुंबई का स्कोर 5 विकेट के नुक्सान पर 170 पहुंचा दिया. कुछ इस तरह था आखिरी ओवर का हाल- 1, Wd, 1, 6Nb, 3, 6, 4, 6. मुंबई ने आखिरी ओवर में 29 और आखिरी की मात्र 4 गेंदों में 26 रन बटोरे.

HARDIK PANDYA
हार्दिक ने एक छक्का ‘हेलीकॉप्टर शॉट’ खेलकर भी लगाया.

पांड्या ब्रदर्स, सूर्यकुमार और पोलार्ड की शानदार बल्लेबाजी
इससे पहले मुंबई को शुरुआत धीमी मिली थी, लेकिन अंत उसके बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोर टीम का मजबूत स्कोर दिया. सूर्यकुमार और क्रुणाल के बाद अंत में हार्दिक पांड्या ने आठ गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के की मदद से 25 और केरन पोलार्ड ने सात गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 17 रन बनाए. मुंबई के इन फॉर्म बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक (4) इस मैच में विफल रहे और 14 के कुल स्कोर पर दीपक चहर का शिकार बने. कप्तान रोहित शर्मा (13) भी 45 के कुल स्कोर पर पवेलियन निकल लिए. रोहित के जाने के पांच रन बाद युवराज सिंह (4) इमरान ताहिर की गेंद पर अंबाती रायडू के हाथों लपके गए. यहां से सूर्यकुमार और क्रुणाल ने टीम को संभाले रखा और लगातार रन बनाए. इस बीच क्रुणाल को एक जीवनदान भी मिला जब शार्दूल ठाकुर ने ड्वेन ब्रावो की गेंद पर उनका कैच छोड़ दिया.

HARDIK PANDYA
हार्दिक और पोलार्ड ने आखिरी दो ओवर में 45 रन बटोरे.

क्रुणाल अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन मोहित शर्मा की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में रवींद्र जडेजा द्वारा लपके गए. उन्होंने 32 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से शानदार पारी खेली. जडेजा ने ही ब्रावो की गेंद पर सूर्यकुमार का कैच पकड़ा उनकी पारी का अंत किया. सूर्यकुमार का विकेट 125 के कुल योग पर गिरा. सूर्यकुमार ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा एक छक्का मारा. अंत में हार्दिक और पोलार्ड ने आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी कर मुंबई को मजबूत स्कोर दिया. मुंबई ने आखिरी पांच ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 77 रन जोड़े जिसमें से 29 रन तो अकेले आखिरी ओवर में आए. इस ओवर में हार्दिक ने दो छक्के और एक चौका मारा. चेन्नई के लिए दीपक, मोहित, इमरान ताहिर, जडेजा, ब्रावो ने एक-एक विकेट लिए.

CSK की बल्लेबाजी, जाधव का पचासा
171 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत खराब रही. उसने छह के कुल स्कोर तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाज अंबाती रायडू (0) और शेन वाटसन (5) खो दिए. सुरैश रैना (16) और केदार जाधव (58) ने टीम को संभालने की कोशिश की. दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन रैना को पोलार्ड ने सीमा रेखा के पास बेहतरीन कैच ले पवेलियन की राह दिखाई. महेंद्र सिंह धोनी आज सिर्फ 21 गेंदों पर 12 रन ही बना सके और 87 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या की गेंद पर सूर्यकुमार यादव के हाथों लपके गए. इस बीच हालांकि धोनी ने IPL में अपने 4000 रन पूरे कर लिए और ऐसा करने वाले वह चेन्नई के दूसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले सुरेश रैना यह अपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

MS DHONI
धोनी ने IPL में 4000 रन पूरे किये. जाधव ने खेली अर्धशतकीय पारी.

जाधव हालांकि दूसरे छोर पर रन बना रहे थे, लेकिन बढ़ती रनगति ने उनकी राह भी मुश्किल कर दी. जाधव आखिरीकार 108 के कुल स्कोर पर लसिथ मलिंगा के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 54 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा. मलिंगा ने ही ड्वायन ब्रावो (8) को पवेलियन भेजा। ब्रावो के रूप में चेन्नई ने अपना सातवां विकेट खोया. हार्दिक ने दीपक चहर (7) को आउट कर चेन्नई को आठवां झटका दिया. मुंबई के लिए मलिंगा और हार्दिक पांड्या ने तीन-तीन विकेट लिए. जेसन बेहरनडॉर्फ को दो विकेट मिले.

(Visited 101 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *