पृथ्वी ‘शो’ के बाद रबाडा की रफ्तार ने पलटा मैच, दिल्ली ने कोलकाता को सुपर ओवर में हराया

दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया मैच निर्धारित 20 ओवर में बराबरी पर ख़त्म हुआ. दोनों टीमों ने 185-185 रन बनाए. इसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर से हुआ.

नई दिल्ली. दिल्ली कैपिटल्स ने सुपर ओवर तक गए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के एक रोमांचक मुकाबले में शनिवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स को तीन रन से शिकस्त दी. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 185 रन बनाए. जवाब में मेजबान टीम ने निर्धारित ओवर में छह विकेट खोकर इतने ही रन बनाए जिसके कारण मुकाबला सुपर ओवर में गया. दिल्ली ने सुपर ओवर में 10 रन बनाए जिसके जवाब में कोलकाता केवल सात रन ही बना पाई. इस सीजन दिल्ली की यह दूसरी जीत है.

सुपर ओवर में क्या हुआ
सुपर ओवर में दिल्ली पहले बल्लेबाजी करने उतरी. ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला. KKR के लिए सुपर ओवर फेंकने का जिम्मा प्रसिद्ध कृष्णा को मिला. पहली गेंद पर पंत ने 1 रन लिया. दूसरी गेंद पर अय्यर ने चौका लगाया. तीसरी गेंद पर अय्यर आउट हो गए. चौथी और पांचवी गेंद पर पंत ने 2-2 रन लिए और आखिर गेंद पर उन्होंने एक रन लिया. इस तरह KKR के सामने अब 6 गेंदों में जीत के लिए 11 रन का टारगेट था. बल्लेबाजी करने उतरे आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक. गेंदबाजी कगीसो रबाडा के हाथ मे थी. पहली गेंद पर रसेल ने अपने चिर परिचित अंदाज में चौका जड़ा. रबाडा ने दूसरी गेंद डॉट निकाली. रबाडा की तीसरी गेंद 148 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से फेंकी हुई यॉर्कर थी. इस गेंद ने रसेल की गिल्लियां बिखेर दी. चौथी गेंद पर उथप्पा ने 1, पांचवीं गेंद पर कार्तिक ने 1 और छठी गेंद पर उथप्पा 1 रन ही बना सके. इस तरह रबाडा ने सुपर ओवर में 11 रन डिफेंड कर लिए और जीत दिल्ली की झोली में डाल दी.

IPL 2019, पृथ्वी ‘शो’ के बाद रबाडा की रफ्तार ने पलटा मैच, दिल्ली ने कोलकाता को सुपर ओवर में हराया
रबाडा ने सुपर ओवर में आंद्रे रसेल को बोल्ड कर दिया.

दिल्ली की बल्लेबाजी, पृथ्वी के 99
लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (16) को अनुभवी स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला ने 27 के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान श्रेयस अय्यर ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और पृथ्वी शॉ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 89 रनों की अहम साझेदारी की. हरफनामौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने अय्यर को 43 के निजी स्कोर पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. मेजबान टीम के कप्तान ने 32 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए.

IPL 2019, पृथ्वी ‘शो’ के बाद रबाडा की रफ्तार ने पलटा मैच, दिल्ली ने कोलकाता को सुपर ओवर में हराया
पृथ्वी शॉ सिर्फ एक रन से शतक से चूक गए.

इसके बाद, पंत ने शॉ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. पंत 11 के निजी स्कोर पर आउट हुए, उन्हें कुलदीप यादव ने आउट किया. पंत के जाने के तुरंत बाद शॉ भी 99 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे. पृथ्वी इसके साथ ही सबसे कम उम्र में IPL शतक लगाने से चूक गए. उन्होंने 55 गेंदों में 12 चौके और 3 छक्के लगाये. इसके बाद  यादव ने आखिरी ओवर में हनुमा विहारी (2) को कैच आउट कराकर मुकाबले को रोमांचक बना दिया. अखिरी गेंद पर दिल्ली को जीत के लिए दो रनों की दरकार थी, लेकिन कॉलिन इनग्राम (10) केवल एक रन ही बना पाए. कोलकाता के लिए यादव ने दो और अन्य तीन गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया.

कोलकाता की बल्लेबाजी, रसेल-कार्तिक के पचासे
इससे पहले, रसेल (62) और कप्तान दिनेश कार्तिक (50) के अर्धशतकों की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने बड़ा स्कोर बनाया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही और उसने 7.1 ओवर के अंदर अपने चार बल्लेबाजों को खो दिया. इनमें आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे निखिल नाइक (7), क्रिस लिन (20), रोबिन उथप्पा (11) और पिछले दो मैचों में अर्धशतक लगाने वाले नीतीश राणा (1) के विकेट शामिल थे.

IPL 2019, पृथ्वी ‘शो’ के बाद रबाडा की रफ्तार ने पलटा मैच, दिल्ली ने कोलकाता को सुपर ओवर में हराया
रसेल और कार्तिक के बीच शानदार साझेदारी हुई.

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने अपना पांचवां विकेट 61 के स्कोर पर शुभमन गिल (4) के रूप में खोया. इसके बाद, बल्लेबाजी करने आए कप्तान कार्तिक और रसेल ने छठे विकेट के लिए 53 गेंदों में 95 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. आईपीएल के इतिहास में छठे विकेट के लिए यह संयुक्त रूप से तीसरी बड़ी साझेदारी है. कोलकाता ने 15वें ओवर की समाप्ति तक पांच विकेट पर 118 रन बना लिए थे. इसके बाद, उसने अंतिम चार ओवर में 47 रन और बटोरे. पिछले दो मैचों में नाबाद 49 और 48 रन बनाने वाले रसेल ने इस बार 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक बनाया. उन्होंने 28 गेंदों चार चौके और छह छक्के लगाए. कार्तिक ने 36 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए. पीयूष चावला ने 12 और कुलदीप यादव ने नाबाद 10 रन का योगदान दिया. दिल्ली की ओर से इस सीजन में पहला मैच खेल रहे हर्षल पटेल ने दो और कगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, क्रिस मोरिस और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया।