IPL 2019: ‘रॉयल’ मुकाबले में सीजन की पहली जीत तलाशेंगे राजस्थान और बैंगलोर

IPL 2019 में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ही ऐसी दो टीमें हैं जिन्होंने अभी तक एक भी मुकाबला नहीं जीता है. आज इन दोनों टीमों में से किसी एक का खाता खुलना निश्चित है.

जयपुर. राजस्थान रॉयल्स(RR) की टीम आज इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के एक अहम मुकाबले में सवाई मानसिंह स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) से होगा.  दोनों टीमें इस सीजन के शुरुआती तीनों मैच हार चुकी हैं और अंकतालिका में निचले स्थानों पर हैं. राजस्थान का रन रेट ज्यादा है इसलिए वह बेंगलोर से ऊपर है. जयपुर में मौसम अच्छा रहेगा और पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है.

राजस्थान टीम में नंबर-3 को लेकर संशय
महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई ने राजस्थान के सामने 176 रनों का लक्ष्य रखा था. राजस्थान ने शुरुआत तो अच्छी की थी लेकिन वह आठ रनों से मैच हार गई थी. मांकडिंग के बाद से राजस्थान के जोस बटलर अपनी फॉर्म को जारी नहीं रख पाए हैं तो वहीं अजिंक्य रहाणे भी प्रभावी नहीं रहे. बॉल टेम्परिंग के कारण एक साल का प्रतिबंध लगने के बाद लौटे आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ भी लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इसी कारण राजस्थान टीम में नंबर-3 को लेकर संशय की स्थिति है. युवा बल्लेबाज संजू सैमसन ने तीसरे नंबर पर खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शानदार शतक जमाया था,  लेकिन स्मिथ नंबर-3 के लिए ज्यादा उपयोगी साबित हो सकते हैं. अब देखना होगा कि राजस्थान का थिंक टैंक किस तरह के फैसले लेता है.

इनको मिल सकता है मौका: अपने डबूते जहाज को बचाने के लिए राजस्थान आस्ट्रेलिया के एश्टन टर्नर को मौका दे सकता है जिन्होंने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है. टर्नर ने हाल ही में भारत में खेली गई भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था. गेंदबाजी में राजस्थान के पास जोफ्रा आर्चर हैं. टीम उन पर काफी हद तक निर्भर रहेगी.

SANJU SAMSON
संजू सैमसन ने हैदराबाद के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी.

राजस्थान की पूरी टीम:  अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग.

RCB की बल्लेबाजी समस्या
बैंगलोर को रविवार को ही सनराइजर्स हैदराबाद ने 118 रनों की करारी शिकस्त दी है. वहीं मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान को पटखनी दी थी. विराट की टीम इस हार को भुलाना चाहेगी.  कोहली और अब्राहम डिविलियर्स के होने के बाद भी टीम बल्लेबाजी में ज्यादा कुछ कर नहीं पाई है. मुंबई के खिलाफ जीत के करीब पहुंचकर हारना RCB को काफी खला था.  चेन्नई के खिलाफ RCB की टीम 70 रन पर ऑल-आउट हो गई थी. वहीं तीसरे मैच में सनरायजर्स हैदराबाद के खिलाफ टीम 113 रन पर ऑल-आउट हुई थी.

हो सकते हैं ये बदलाव: RCB, नाथन कूल्टर नाइल को खिलाकर अपनी तेज गेंदबाजी को मजबूत कर सकती है. वैसे RCB को बल्लेबाजी मजबूत करने की अधिक आवश्यकता है.

VIRAT KOHLI IPL 2019
एक बार फिर RCB की उम्मीदें विराट कोहली से होंगी.

RCB की पूरी टीम: विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, शिवम दूबे, नाथन कुल्टर-नाइल, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिक क्लासेन , मोइन अली, कोलिन डी ग्रैंडहोम, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पडिक्कल, गुरकीरत सिंह, प्रार्थना रे बर्मन, कुलवंत केजरोलिया, नवदीप सैनी, हिम्मत सिंह.

क्या आप जानते हैं

  • विराट कोहली RCB के कप्तान के तौर पर 100वां मैच खेलेंगे. 8 कप्तान जिन्होंने 50 से अधिक IPL मैचों में कप्तानी की है, उनमे कोहली का 45.45 का जीत प्रतिशत सबसे कम है.
  • कोहली का राजस्थान के खिलाफ प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. उनका राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बल्लेबाजी औसत 21.27 का है. ये उनका किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे कम है. जयपुर में खेली गई 6 पारियों में कोहली एक बार भी 40 का आंकड़ा नहीं पार कर पाएं हैं. इन पारियों में उनका स्ट्राइक रेट 94.74 का रहा है.
  • जोफ्रा आर्चर राजस्थान के लिए अभी तक शानदार रहे हैं. इस सीजन के पहले 3 मुकाबलों में उनकी गेंदबाजी इकॉनमी 6.33 की रही है. वहीं राजस्थान रॉयल्स के अन्य तेज गेंदबाजों की इकॉनमी 11.26 की रही है. यानी ये गेंदबाज औसतन 11.26 रन प्रति ओवर खर्चते हैं.