कैसे बैंगलोर के लड़के ने थामी रॉयल चैलेंजर्स की रफ्तार, बेबस कोहली की एक और हार

राजस्थान रॉयल्स ने IPL 2019 में अपना खाता खोल लिया है. अब पॉइंट्स टेबल में उनके नाम के आगे दो अंक जुड़ गए हैं. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगातार चौथी हार मिली है.

जयपुर. IPL 2019 में अभी तक पॉइंट्स टेबल में अपना खाता न खोल पाने वाली राजस्थान रॉयल्स(RR) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) के बीच मुकाबला जयपुर के सवाईमान सिंह स्टेडियम में मंगलवार को खेला गया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी RCB ने शानदार शुरुआत की. RCB ने 6 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 48 रन बना लिए थे. अच्छी स्थिति में चल रही RCB को अगले ही ओवर में पहला झटका लगा. कप्तान विराट कोहली 23 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद दूसरा विकेट एबी डिविलियर्स के रूप में 71 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद 11वें ओवर में शिमरोन हेटमाएर (1) एक बार फिर विफल रहे और 73 रन के स्कोर पर तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए. अच्छी शुरुआत के बावजूद RCB एक बार फिर मुश्किल परिस्थितियों में आ गई और एक बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही. जिस कारण उसे 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. RCB के शुरूआती 3 विकेट लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने झटके. बता दें कि श्रेयस बेंगलुरु के रहने वाले हैं और कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं.

राजस्थान रॉयल्स(RR) ने IPL 2019 में अपना खाता खोल लिया है. अब पॉइंट्स टेबल में उनके नाम के आगे दो अंक जुड़ गए हैं. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) को लगातार चौथी हार मिली है. RCB ने पार्थिव पटेल (67) के बाद मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) की बेहतरीन पारी के दम पर 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 158 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था. 159 रनों के लक्ष्य को राजस्थान ने एक गेंद शेष रहते हुए तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

राजस्थान की बल्लेबाजी
बटलर ने 43 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्के की मदद से बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेल टीम की जीत की नीवं रखी जिसे स्टीवन स्मिथ (38) और राहुल त्रिपाठी (नाबाद 34) ने अंजाम तक पहुंचाया. बटलर ने कप्तान अजिंक्य रहाणे (22) के साथ पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर RCB की मुश्किलों को पहले ही काफी बढ़ा दिया था. युजवेंद्र चहल ने रहाणे को आउट कर RCB को पहली सफलता दिलाई. रहाणे के बाद बटलर ने स्मिथ के साथ स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया और 104 तक पुहंचा दिया. यहां चहल की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजने के प्रयास में बटलर स्टोइनिस के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया और आठ चौके और एक छक्का मारा.

BUTLER
बटलर ने शानदार बल्लेबाजी कर राजस्थान को 2 अंक दिलाए.

फॉर्म मर लौटे स्मिथ
स्मिथ और राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. स्मिथ बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 154 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लिए. स्मिथ ने 31 गेंदों में 38 रन की पारी खेली. ये उनकी IPL 2019 की पहली अच्छी पारी थी. राहुल ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई. उन्होंने अपनी पारी में 23 गेंदें खेलीं और तीन चौकों के अलावा एक छक्का मारा. उनके साथ बेन स्टोक्स एक रन बनाकर नाबाद रहे.

ये भी पढ़ें- IPL 2019: अजिंक्य रहाणे पर क्यों लगा 12 लाख रुपए का जुर्माना

श्रेयस के जाल में उलझी RCB की बल्लेबाजी
इससे पहले राजस्थान के कप्तान रहाणे ने टॉस जीतकर RCB को बल्लेबाजी के लिए बुलाया, लेकिन पार्थिव और स्टोइनिस के अलावा RCB का कोई और बल्लेबाज राजस्थान गेंदबाजों के सामने रन गति को रफ्तार नहीं दे सका. राजस्थान के लिए खासकर श्रेयस गोपाल ने शानदार प्रदर्शन किया और तीन विकेट लिए जबकि एक विकेट जोफ्रा आर्चर को मिला. विराट कोहली और पार्थिव ने RCB को सधी हुई शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े. 25 गेंदों पर तीन चौके मारने वाले कोहली, गोपाल की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए. गोपाल ने ही RCB के एक और स्टार अब्राहम डिविलियर्स को अपना शिकार बनाया. उन्होंने 71 के कुल स्कोर पर डिविलियर्स की 13 रनों की पारी का अंत किया. वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमाएर (1) एक बार फिर विफल रहे और 73 के कुल स्कोर पर गोपाल का तीसरा शिकार बने.

SHREYAS GOPAL RR
श्रेयस ने कोहली, डिविलियर्स और हेटमाएर के विकेट लिए.

श्रेयस गोपाल ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए. साथ ही एक विकेट मेडेन भी निकाला. इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. 

RCB के लिए एक अच्छी बात यह थी कि दूसरे छोर से पार्थिव लगातार रन बना रहे थे और स्कोरबोर्ड चालू रखे हुए थे. उन्हें दूसरे छोर से तेजी से रन बनाने वाला बल्लेबाज नहीं मिल रहा था और इसलिए उन्होंन खुद रन गति बढ़ाने की कोशिश की. इसी प्रयास में वह 126 के कुल स्कोर पर 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर का शिकार हुए. पार्थिव ने अपनी पारी में 41 गेंदों का सामना किया और नौ चौकों के अलावा दो छक्के मारे. यहां से मार्कस स्टोइनिस ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए और 28 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्का मारा. उनके साथ मोइन अली नौ गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 18 रन बनाकर नाबाद लौटे. इन दोनों ने आखिरी ओवर में 17 रन जोड़े.