IPL 2020: सट्टेबाजी गतिविधियों पर नजर रखेगा स्पोर्टरडार, BCCI ने किया करार

इस करार के तहत स्पोर्टरडार अब लीग के दौरान BCCI की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (ACU) के साथ मिलकर काम करेगा और अपनी सेवाएं प्रदान करेगा. इसके अलावा स्पोर्टरडार BCCI को खुफिया और डेटा-संचालित करने के लिए एक जोखिम मूल्यांकन भी प्रदान करेगा.

IPL
IPL

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू होने जा रही इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के आगामी 13वें सीजन के दौरान सट्टेबाजी और अन्य भ्रष्ट गतिविधियों को रोकने तथा इस पर नजर रखने के लिए स्पोर्टरडार (Sportradar) के साथ करार किया है. इस करार के तहत स्पोर्टरडार अब लीग के दौरान BCCI की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (ACU) के साथ मिलकर काम करेगा और अपनी सेवाएं प्रदान करेगा. इसके अलावा स्पोर्टरडार BCCI को खुफिया और डेटा-संचालित करने के लिए एक जोखिम मूल्यांकन भी प्रदान करेगा.

BCCI आवश्यक होने पर साझेदारी की अवधि के दौरान स्पोर्टरडार की खुफिया और जांच सेवाओं पर कॉल करने में सक्षम होगा. स्पोर्टरडार इंटीग्रिटी सर्विसेज के प्रबंध निदेशक एंड्रियास क्रानिक ने कहा कि IPL 2020 सीजन के लिए BCCI के साथ करार करना हमारे लिए सम्मान की बात है.

सट्टेबाजी से निपटना बड़ी चुनौती

स्पोर्ट इंटीग्रिटी में वैश्विक लीडर के रूप में हम अपनी विशेषज्ञता प्रदान करने और इंटीग्रिटी से संबंधित मुद्दों के खिलाफ टूर्नामेंट की रक्षा करने में मदद करने की उम्मीद करते हैं. हम जानते हैं कि BCCI  इस इंटीग्रिटी को गंभीरता से लेता है और हम पूरे टूर्नामेंट में उनके साथ काम करने और उनकी इंटीग्रिटी कार्यक्रम में अपना समर्थन करने के लिए तत्पर हैं.

IPL 2020 का पहला मैच मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच 19 सितंबर को खेला जाएगा. IPL में सट्टेबाजी के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं. IPL में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम को दो साल का बैन झेलना पड़ा था.

BCCI के लिए इस लीग में सट्टेबाजी से निपटना बेहद ही चुनौती भरा काम है. खासकर UAE में, जहां स्पॉट फिक्सिंग का खतरा और अधिक बढ़ जाता है. हालांकि, स्टेडियम में दर्शकों की एंट्री लीग मैचों में नहीं होगी.

Related Posts