पहला वनडे उधार के जूते से खेले थे ईशांत शर्मा, मयंक अग्रवाल के साथ बातचीत में किया खुलासा

ये कहानी दरअसल 2007 की है. ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) का चयन इंग्लैंड (England) के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के लिए हुआ था, लेकिन आयरलैंड में खेली जाने वाली सीरीज़ में वो टीम इंडिया (Team India) का हिस्सा नहीं थे.

भारतीय टीम (Team India) के तेज गेंदबाज़ ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने ख़ुलासा किया है कि उन्होंने अपने करियर का पहला वनडे मैच (ODI Match) उधार के जूते से खेला था. ऐसा इसलिए क्योंकि दक्षिण अफ़्रीका (South Africa) के ख़िलाफ़ मैच से पहले उनकी किट नहीं आई थी. आखिरकार उन्हें ज़हीर ख़ान (Zaheer Khan) से जूते लेकर अपना वनडे करियर शुरू करना पड़ा.

ये कहानी दरअसल 2007 की है. भारतीय टीम को पहले आयरलैंड में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ खेलनी थी. उसके बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ खेली जानी थी. ईशांत शर्मा का चयन इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के लिए हुआ था, लेकिन आयरलैंड में खेली जाने वाली सीरीज़ में वो टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे.

फ़ोन करके ईशांत शर्मा को बुलाया गया था

ईशांत शर्मा की क़िस्मत जागी जब आयरलैंड में दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ सीरीज़ से पहले कई खिलाड़ी बीमार हो गए. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि आयरलैंड में उस वक़्त भयानक ठंड थी. ईशांत शर्मा ने बताया कि उस सीरीज़ में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के अलावा आरपी सिंह, दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा समेत आधा दर्जन खिलाड़ी बीमार हो गए थे.

उसी दौरान ईशांत शर्मा को कॉल करके आयरलैंड बुलाया गया. ईशांत जब वहां पहुंचे तो फ़्लाइट वालों की गड़बड़ी से उनका सामान सही समय पर नहीं पहुंचा. ईशांत को इस दौरे पर उस वक़्त भी सुखद आश्चर्य हुआ जब मैनेजर ने उनसे कहा कि उनका सामान सीधे होटल के कमरे में पहुंचा दिया जाएगा. उससे पहले रणजी ट्रॉफ़ी में ईशांत को अपना सामान ख़ुद ही होटल के कमरे तक ले जाना होता था.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

दिलचस्प क़िस्सा तब हुआ जब टीम के प्रैक्टिस सेशन के दौरान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने आकर उनसे पूछा कि वह गेंदबाज़ी क्यों नहीं कर रहे हैं? इस सवाल के जवाब में ईशांत शर्मा ने कहा कि उनकी किट नहीं आयी है. द्रविड़ चौंक गए. द्रविड़ का अगला सवाल ये था कि अगर किट नहीं आई तो कल होने वाले मैच में वो कैसे खेलेंगे? अब चौंकने की बारी ईशांत शर्मा की थी, बाद में उन्होंने ज़हीर ख़ान से जूते लेकर अपना वनडे करियर शुरू किया.

मौजूदा टीम इंडिया के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं ईशांत शर्मा

ईशांत शर्मा आज भारतीय टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज़ हैं. अब तक खेले 97 टेस्ट मैच में उन्होंने 297 विकेट लिए हैं. इसके अलावा उन्होंने 80 वनडे मैच भी खेले हैं. इसमें 115 विकेट उनके नाम है. हालांकि अपने पहले वनडे मैच में ईशांत शर्मा को कोई भी विकेट नहीं मिला था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts