ईशांत शर्मा के ‘पंच’ से ढेर हुआ वेस्टइंडीज, एंटीगा टेस्‍ट पर टीम इंडिया की पकड़ मजबूत

ईशांत शर्मा ने पहले रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर 60 रनों की साझेदारी की. फिर 5 विकेट झटक WI को मैच से लगभग बाहर कर दिया.

बल्ले से उपयोगी पारी खेलने के बाद तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (42 रन पर 5 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को 189 रन पर वेस्टइंडीज के आठ विकेट झटक कर उसे संकट में डाल दिया है.

भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था. इसे देखते हुए वेस्टइंडीज अभी भारत के स्कोर के 108 रन पीछे है जबकि उसके दो विकेट ही शेष है. स्टंप्स के समय कप्तान जेसन होल्डर 20 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 और मिग्यूएल कमिंस दो गेंदों पर खाता खोले बिना नाबाद लौटे.

भारतीय टीम को उसकी पहली पारी में 297 रन पर ऑलआउट करने के बाद अपनी पहली पारी की शुरूआत करने उतरी वेस्टइंडीज को पहला झटका 36 के स्कोर पर जॉन कैम्पवेल (23) के रूप में लगा. उन्होंने 30 गेंदों पर चार चौके लगाए.

मेजबान टीम ने इसके बाद 48 के स्कोर पर क्रैग ब्रैथवेट (14) को दूसरे विकेट के रूप में और अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स (11) को 50 के स्कोर पर तीसरे विकेट के रूप में गंवा दिया.

ईशांत शर्मा ने खेली जुझारू पारी

वेस्टइंडीज की टीम चायकाल के बाद एक समय चार विकेट पर 88 रन और फिर इसके बाद पांच विकेट पर 174 रन बना चुकी थी. लेकिन इसके बाद ईशांत ने अगले तीन ओवर में पांच रन के अंदर ही तीन विकेट लेकर मेजबान टीम को संकट में डाल दिया. ईशांत ने करियर में नौवीं बार पांच विकेट हासिल किया है.

ईशांत शर्मा ने बल्ले से भी 19 रनों की उपयोगी पारी खेली थी और उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी करके भारत को 297 रन तक पहुंचाया था.

वेस्टइंडीज के शीर्ष तीन बल्लेबाजों के अलावा डैरेन ब्रावो ने 27 गेंदों पर 18, रोस्टन चेज ने 74 गेंदों पर 48, शाई होप ने 65 गेंदों पर 24, शिमरोन हेटमेयर ने 47 गेंदों पर 35 और केमार रोच ने शून्य रन बनाए. चेज ने पांच चौके और एक छक्का जबकि हेटमेयर ने तीन चौके लगाए. बारिश के कारण दिन के तीसरे सेशन में खेल को कुछ समय के लिए रोका भी गया था.

ईशांत के पांच विकेटों के अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को अब तक एक-एक विकेट मिले हैं. बुमराह इसके साथ ही सबसे कम मैच में 50 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए है. उन्होंने 11वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि हासिल की है.

बुमराह ने डेरेन ब्रावो (18) को पगबाधा आउट करके अपना 50वां विकेट लिया. उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाजों में इस मुकाम पर सबसे तेज पहुंचने के वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी (दोनों 13 टेस्ट मैच) के पिछले रिकार्ड को तोड़ दिया.

भारत की तरफ से सबसे कम मैचों में 50 विकेट लेने का रिकार्ड अब भी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (नौ मैच) के नाम पर है. इससे पहले, भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) और रवींद्र जडेजा (58) के अर्धशतकों की मदद से अपनी पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया.

भारत ने अपने कल के स्कोर छह विकेट पर 203 रन से आगे खेलना शुरू किया. ऋषभ पंत ने 20 और रवींद्र जडेजा ने अपनी पारी को तीन रन से आगे बढ़ाया. टीम ने अपने कल के स्कोर में एक रन का ही इजाफा किया था कि पंत आउट हो गए. उन्होंने 24 रन बनाए और चार चौके लगाए. पंत के आउट होने के बाद जडेजा और ईशांत शर्मा (19) के बीच आठवें विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी हुई.

ईशांत ने 62 गेंदों का सामना कियाए जिसमें उन्होंने एक चौका लगाया. जडेजा ने इसके बाद जसप्रीत बुमराह (नाबाद 4) के साथ अंतिम विकेट के लिए 29 रनों की अहम साझेदारी कर भारत को 297 रनों तक पहुंचाया. जडेजा ने 112 गेंदों की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. इस दौरान उन्होंने अपने करियर का 11वां अर्धशतक पूरा किया.

उनके अलावा लोकेश राहुल ने 97 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 44, हनुमा विहारी ने 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 32, मयंक अग्रवाल ने पांचए चेतेश्वर पुजारा ने दो और कप्तान विराट कोहली ने नौ रनों का योगदान दिया.

वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने चार, शेनन गेब्रियल ने तीन, रोस्टन चेज ने दो और कप्तान जेसन होल्डर ने एक विकेट लिया.

ये भी पढ़ें

बुमराह ने टेस्‍ट में भी पकड़ी रफ्तार, WI के खिलाफ बनाया फास्‍टेस्‍ट-50 का रिकॉर्ड

‘अगर नहीं होता ये खिलाड़ी तो पहले टेस्‍ट में ही ढेर हो जाती टीम इंडिया’