जसप्रीत बुमराह की इंजरी के पीछे है उनका एक्‍शन? पढ़ें क्‍या है आशीष नेहरा की राय

अपने करिअर में चोटों से जूझने वाले पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का मानना है कि जसप्रीत बुमराह की चोट का उनके एक्‍शन से कोई लेना-देना नहीं है.

जसप्रीत बुमराह की इंजरी से पूरे देश के क्रिकेट फैंस चिंतित हैं. वे लोअर बैक में स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर के चलते साउथ अफ्रीका और बांग्‍लादेश सीरीज से बाहर रहेंगे. चूंकि उनका फ्रैक्‍चर जल्‍दी पकड़ में आ गया, इसलिए डॉक्‍टर्स ने रिकवरी के लिए दो महीने का वक्‍त बताया है. अपने करिअर में चोटों से जूझने वाले पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा का मानना है कि बुमराह की चोट का उनके एक्‍शन से कोई लेना-देना नहीं है.

नेहरा ने कहा, “स्‍ट्रेस फ्रैक्‍टर और एक्‍शन का कोई संबंध नहीं है. हमें अपने कांसेप्‍ट्स क्लियर करने होंगे. उसे (बुमराह) अपना एक्‍शन बदलने की जरूरत नहीं है, अगर वो ऐसा करने की कोशिश करता है तो ठीक नहीं होगा. मैं भरोसा दिलाता हूं कि जब वो वापस लौटेंगे तो उसी एक्‍शन, स्‍पीड और इंटेंसिटी के साथ गेंदबाजी करेंगे.”

मलिंगा से बेहतर है जसप्रीत बुमराह का एक्‍शन

पूर्व गेंदबाज ने कहा, “उनका एक्‍शन उतना अनकन्‍वेंशनल नहीं है जितना बताया जाता है. डिलीवरी के समय उनकी बॉडी का अलाइनमेंट परफेक्‍ट रहता है. सिर्फ उनका बायां हाथ ऊपर नहीं जाता. इसके बावजूद, उनका एक्‍शन (लसिथ) मलिंगा से 10 गुना बेहतर है. मलिंगा के घुटने, बैक लेग ऐसे मुड़ता है जैसे जेवलिन थ्रोअर का.”

नेहरा यह भी मानते है कि वापसी के लिए कोई टाइम-फ्रेम सेट नहीं करना चाहिए. उन्‍होंने कहा कि सिर्फ खिलाड़ी को पता होता है कि उसका शरीर कब 100 परसेंट मैच रेडी है. नेहरा के मुताबिक, “स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर की कोई दवा नहीं है. डिस्‍क इंजरी या किसी नर्व टिश्‍यू इंजरी के उलट, इसमें सिर्फ आराम की जरूरत होती है.”

ये भी पढ़ें

केएल राहुल फॉर्म में लौटे लेकिन पंत कब लौटेंगे ?

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के नए कोच की सैलरी कितनी है? रवि शास्‍त्री के मुकाबले कुछ भी नहीं