JLN स्टेडियम पर खर्च होंगे 8000 करोड़ रुपये, पढ़िए खेल की हर बड़ी खबर

इस स्टेडियम का मेकओरवर करने के पीछे मकसद भविष्य में ओलंपिक खेलों (Olympic Games) की मेज़बानी के स्तर का स्टेडियम तैयार करना है.

दिल्ली का जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (JLN Stadium) एक बार फिर नए सिरे से तैयार किया जाएगा. यह फ़ैसला खेल मंत्रालय (Ministry of Sports) ने लिया है. इस परियोजना पर तक़रीबन 8 हज़ार करोड़ रुपये का ख़र्चा आएगा. इसका मकसद भविष्य में ओलंपिक खेलों (Olympic Games) की मेज़बानी के स्तर का स्टेडियम तैयार करना है. इस स्टेडियम के पुनर्विकास के लिए नीति आयोग ने खेल मंत्रालय को सुझाव दिए थे. जिसके लिए पांच सदस्यों वाली एक कमेटी भी बनायी गई.

सुनील छेत्री ने पूरे किए करियर के 15 साल

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने आज अंतरराष्ट्रीय करियर के 15 साल पूरे किए. 15 साल पहले आज ही के दिन उन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी. आज ही के दिन उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला गोल भी किया था. इस मौक़े पर सुनील छेत्री ने कहा कि अभी उनका संन्यास का कोई इरादा नहीं है, क्योंकि वो अपने आपको पहले से ज़्यादा फ़िट महसूस कर रहे हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होंगे खेल

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि नई शिक्षा नीति में खेल स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होंगे. उन्होंने कहा कि खेलों को अतिरिक्त पाठ्यक्रम के तौर पर नहीं देखा जाएगा. खेल मंत्री ने देश के ओलंपिक म्यूज़ियम बनाने पर भी ज़ोर दिया. खेल मंत्री 21वीं सदी में ओलंपिक और ओलंपिक शिक्षा पर अपनी बात रख रहे थे.

श्रीलंका नहीं जाएगी भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया का श्रीलंका का प्रस्तावित दौरा स्थगित कर दिया है. इस दौरे में भारतीय टीम को वनडे और टी-20 सीरीज़ खेलनी थी. ये फ़ैसला कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख कर लिया गया है. ये सीरीज़ जुलाई के महीने में प्रस्तावित थी. और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड लगातार BCCI के साथ सहमति का दावा कर रहा था. लेकिन BCCI ने आखिरकार इस सीरीज़ को स्थगित कर दिया.

जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज़ की टीम को कहा- शुक्रिया

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज़ की टीम को शुक्रिया कहा है. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल वक़्त में वेस्टइंडीज़ की टीम ने इंग्लैंड आने का फ़ैसला किया, इसके लिए उन्हें बधाई देता हूं. जेम्स एंडरसन ने हाल में ही कहा था कि लॉकडाउन की वजह से उनका करियर अब और लंबा चल सकता है. आपको बता दें कि वेस्टइंडीज़ की टीम इंग्लैंड में 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलेगी, जिसका पहला मैच 8 जुलाई से शुरू होगा.

रंगभेद पर ओलंपिक कमेटी ने की कड़ी निंदा

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी यानी IOC ने रंगभेद को लेकर कड़ी निंदा की है. IOC की तरफ़ से जारी बयान में कहा गया है कि ग़ैर रंगभेद ओलंपिक के आयोजन के मूल स्तंभों में से एक है. ओलंपिक चार्टर में तय किए गए अधिकारों और स्वतंत्रता का आयोजन बग़ैर रंगभेद किया जाएगा.

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स एक दिन की देरी से शुरू होंगे

2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स एक दिन की देरी से शुरू होंगे. ये फ़ैसला आयोजन समिति ने लिया है. अब इन खेलों का आयोजन 28 जुलाई से किया जाएगा. इससे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के बाद खिलाड़ियों को आराम का कुछ ज़्यादा वक़्त मिल जाएगा. कॉमनवेल्थ एथलेटिक्स महासंघ ने इस बदलाव को मंज़ूरी दे दी है.

संजीता चानू को मिल सकता है अर्जुन अवॉर्ड

भारतीय वेटलिफ्टर संजीता चानू को अब अर्जुन अवॉर्ड की उम्मीद है. संजीता चानू को हाल ही में डोपिंग के आरोपों से मुक्त कर दिया गया था. संजीता पर दो साल पहले डोपिंग के आरोप लगाए गए थे. इसी वजह से वो टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाई थीं और अब इसके बदले में वो हर्ज़ाना भी मांग रही हैं. संजीता ने कॉमनवेल्थ गेम्स में दो बार मेडल जीता है.

बिना दर्शकों के यूएस ओपन होना लगभग तय

अमेरिकी टेनिस एसोसिएशन इस बात के लिए तैयार हो गया है कि US Open का आयोजन बिना दर्शकों के कराया जाएगा. इस बारे में आख़िरी फ़ैसला जल्द ही ले लिया जाएगा. आयोजकों का मानना है कि मैच देखने के लिए दर्शकों के स्टेडियम न आने पर नुक़सान तो होगा लेकिन बावजूद इसके आयोजन से कई दूसरे नुक़सान की भरपाई की जा सकेगी.

नोवाक जोकोविच कोर्ट में उतरेंगे

कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से खेलों की दुनिया में लगे ‘ब्रेक’ के बीच दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच कोर्ट में नज़र आएंगे. दुनिया भर में पुरुषों के टेनिस को संचालित करने वाली संस्था ATP ने 31 जुलाई तक सभी टेनिस टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है. लेकिन सर्बिया के नोवाक जोकोविच एक प्रदर्शनी मैच के लिए कोर्ट में उतरेंगे.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts