जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाजी Pakistan के लिए बड़ा खतरा – यूनुस खान

पाकिस्तान (Pakistan) के बल्लेबाजी सलाहकार कोच यूनुस खान (Younis Khan) भी मानते हैं कि जोफ्रा के खिलाफ उनकी टीम को रणनीति बनानी होगी. क्योंकि जोफ्रा की घातक गेंदबाजी पाकिस्तान के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.
Jofra Archer deadly bowling threat to Pakistan, जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाजी Pakistan के लिए बड़ा खतरा – यूनुस खान

पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) 20 खिलाड़ियों और 11 सपोर्टिंग स्टाफ के साथ इंग्लैंड (England) पहुंच चुकी है. टीम को अभी 14 दिन क्वॉरेंटीन में रहना होगा. इस दौरे पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच तीन टेस्ट मैच और तीन टी20 मैच की सीरीज होगी. लेकिन सबसे ज्यादा नजर टेस्ट सीरीज पर टिकी हुईं हैं. क्योंकि ये तीन मैच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Championship) के तहत खेले जाएंगे. ऐसे में इनके परिणाम से प्वाइंट टेबल पर असर पड़ेगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

इंग्लैंड अपने घर में बेहद मजबूत टीम है. जबकि इंग्लिश पिच पर पाकिस्तान का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है. साथ ही इंग्लैंड के पास जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) के रुप में एक बड़ा हथियार है जो पाकिस्तान (Pakistan) के लिए खतरा बन सकता है. पाकिस्तान के बल्लेबाजी सलाहकार कोच यूनुस खान (Younis Khan) भी मानते हैं कि जोफ्रा के खिलाफ उनकी टीम को रणनीति बनानी होगी. क्योंकि जोफ्रा की घातक गेंदबाजी पाकिस्तान के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.

जोफ्रा से रहना होगा सतर्क

जोफ्रा आर्चर महज एक साल में ही इंग्लैंड टीम (England Team) की गेंदबाजी यूनिट का अहम हिस्सा बन चुके हैं. उन्होंने पिछले साल विश्व कप (World Cup) में फाइनल मैच में बाजी पटलने में अहम किरदार भी निभाया था. उसके बाद से जोफ्रा की घातक गेंदबाजी का खौफ दिखने लगा. इसी वजह से यूनुस खान (Younis Khan) ने कहा कि जोफ्रा एक असली मैचविनर है और एक बड़ा खतरा हैं. आर्चर की मानसिकता काफी मजबूत है. ये उन्हेंने विश्व कप फाइनल मैच में खेले गए सुपर ओवर में साबित किया था. उनकी गेंदबाजी में धार है और उनका आर्म एक्शन अच्छा है. जिसे वो अपनी गेंदबाजी में पूरी तरह इस्तेमाल करते हैं. साथ ही जोफ्रा की चर्चा हर ओर हो रही है. इस वजह से उनपर काफी दबाव पड़ सकता है. मैंने बल्लेबाजों से कहा है कि वो शरीर के करीब रहकर बैकफुट पर खेलें क्योंकि उनका इन-स्विंगर बहुत खतरनाक हो सकता है.

जोफ्रा का क्रिकेट करियर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पिछले साल विश्व कप से पहले ही खबरों में थे. उन्होंने 2019 में ही अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. 25 साल के जोफ्रा ने अब तक कुल सात टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 30 विकेट झटके. इसमें एशेज सीरीज भी शामिल है जिसमें उन्होंने चार टेस्ट में 22 विकेट लिए थे. इसके अलावा उन्होंने 14 वनडे मैच में 23 विकेट लिए हैं. जबकि टी20 क्रिकेट में उन्हें अभी ज्यादा अनुभव नहीं हुआ है. जोफ्रा ने सिर्फ एक टी20 मैच खेला है. वो भी पाकिस्तान के खिलाफ जिसमें उन्होंने दो विकेट लिए थे.

यूनुस खान ने जोफ्रा के अलावा पाकिस्तान के बल्लेबाजों को एंडरसन और ब्रॉड से भी सावधान रहने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि एंडरसन और ब्रॉड के पास काफी अनुभव है. ये हमेशा से एक शानदार जोड़ी रही है. जब भी इंग्लैंड जीता है, तो इस जोड़ी ने उसमें अहम भूमिका निभाई. हालांकि यूनुस का मानना है कि पाकिस्तान टीम हर चुनौती के लिए तैयार है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts