अंडर-19 विश्व कप में भारत-पाक सेमीफाइनल से पहले जानिए किसके साथ हैं रिकॉर्ड्स

दोनों ही टीमों ने अंडर-19 विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया है. लेकिन इस टूर्नामेंट में भारत–पाक अब तक एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर नहीं उतरे हैं.
records before the Indo-Pak world cup semi-final, अंडर-19 विश्व कप में भारत-पाक सेमीफाइनल से पहले जानिए किसके साथ हैं रिकॉर्ड्स

अंडर-19 विश्व कप में अब वो जंग होने जा रही है. जिसका इंतजार हर क्रिकेट प्रशंसक को रहता है… मैदान पर आमने-सामने होंगे भारत और पाकिस्तान.. जहां सेमीफाइनल में ही फाइनल फाइट का रोमांच होगा.

भारत और पाकिस्तान. दो ऐसे मुल्क जिनके बीच मुकाबला कोई भी हो लेकिन माहौल ऐसा होता है कि पूरे विश्व की नजर उस पर रहती है. अब भारत और पाकिस्तान अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में टकराने के लिए तैयार हैं. दोनों ही टीमों ने इस विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया है. लेकिन इस टूर्नामेंट में भारत–पाक अब तक एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर नहीं उतरे हैं. सेमीफाइनल मुकाबले में जंग आर-पार की होगी. जहां भारतीय टीम पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. पाकिस्तान की चाहत भी भारत को टूर्नामेंट से बाहर करने की होगी.

अंडर-19 विश्व कप 2020 में भारत अपराजेय

अंडर-19 विश्व कप में भारत का विजय अभियान जारी है. टीम इंडिया ने हर मुकाबले में विरोधी को धूल चटाई है. भारत ने अपने लीग मैच में पहले श्रीलंका को 90 रन से हराया. दूसरे मैच में जापान को 10 विकेट से बड़ी शिकस्त दी. तीसरे लीग मैच में न्यूजीलैंड को 44 रन से हराया. हर मोर्चे पर भारतीय टीम दुश्मन पर हावी रही. जिसके बाद क्वार्टर फाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से हराकर अपनी धाक जमाते हुए सेमीफाइनल में एंट्री की. दूसरी ओर पाकिस्तान की अंडर-19 टीम है. उसने भी इस टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं गंवाया है. बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच हुआ मैच रद्द जरूर हो गया था. पाकिस्तान क्वार्टरफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा है.

भारत के पास हैं मैच विनर्स की टोली

पाकिस्तान के खिलाफ भारत सेमीफाइनल मुकाबले के लिए अपनी रणनीति बना चुका है. टीम इंडिया के पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो पाकिस्तान को घर भेजने की ताकत रखते हैं. जिसमें टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल हैं. जिन्होंने इस टूर्नामेंट के 4 मैच में 103.50 की शानदार औसत से 207 रन बनाए हैं. इसमें 3 अर्शतक भी शामिल हैं. वहीं 4 मैच में 11 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज रवि बिश्नोई और इतने ही मैच में 9 विकेट लेने वाले कार्तिक त्यागी की कलाईंयां पाकिस्तान को उड़ाने का दम रखती है. भारत के ये सभी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के टॉप-10 बल्लेबाज और गेंदबाज की लिस्ट में शामिल हैं जबकि पाकिस्तान का कोई भी खिलाड़ी इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज नहीं करा पाया है.

क्या कहता है अंडर-19 में भारत-पाक मुकाबलों का इतिहास?

2018 में हुए अंडर-19 विश्व कप में भारत चैंपियन बना. इस बार टीम इंडिया अपना खिताब डिफेंड कर रही है. भारत इकलौती ऐसी टीम है जिसने सबसे ज्यादा 4 बार अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया है. भारत ने सबसे पहले साल 2000 में इस खिताब पर कब्जा किया था. इसके बाद 2008, 2012 और 2018 में भी भारत ने खिताब जीता.

अब टीम इंडिया के पास पांचवीं बार अंडर-19 विश्व कप जीतने का सुनहरा मौका है. लेकिन उससे पहले भारत को सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराना होगा. पाकिस्तान ने अब तक सिर्फ 2 बार 2004 और 2006 में अंडर-19 विश्व कप अपने नाम किया है. ऐसे में उसे भी अगर फाइनल में पहुंचना है तो भारत को हराना ही होगा. अंडर-19 विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान के रिकॉर्ड्स बेहतर हैं. दोनों अंडर 19 विश्व कप में कुल 9 बार आमने-सामने आए. जिसमें 5 बार पाकिस्तान ने भारत को हराया. तो भारत ने 4 बार पाकिस्तान को शिकस्त दी.

  • U-19 विश्व कप में भारत बनाम पाकिस्तान
  • 1988 में पाकिस्तान ने 68 रन से भारत को हराया
  • 1998 में भारत ने पांच विकेट से पाकिस्तान को हराया
  • 2002 में पाकिस्तान ने 2 विकेट से भारत को दी मात
  • 2004 में पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में भारत को 5 विकेट से हराया
  • 2006 में पाकिस्तान ने फाइनल में भारत को 38 रन से हराया
  • 2010 में पाकिस्तान ने क्वार्टरफाइनल में भारत को 2 विकेट से हराया
  • 2012 में भारत ने क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया
  • 2014 में भारत ने पाकिस्तान को 40 रन से हराया
  • 2018 में भारत ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 से हराया

इन रिकॉर्ड्स की एक खास बात है. भारत ने पिछले तीन मैचों में लगातार पाकिस्तान को हराया है. अब टीम इंडिया के पास अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का चौका लगाने का मौका है. जिसे टीम इंडिया हाथ से निकलने नहीं देगी क्योंकि इसके साथ ही खिताब की तरफ वो एक कदम और बढ़ा देगी.

ये भी पढ़ें:

भारत का सबसे बेहतरीन कप्तान कौन? रोहित शर्मा ने दिया ये जवाब

Related Posts