शेन वॉर्न का वीडियो देखकर आज भी अपनी गेंदबाजी सुधार रहे हैं कुलदीप यादव

उत्तर प्रदेश के कानपुर से आने वाले 25 साल के कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने तीन साल पहले 2017 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरूआत की. उन्होंने अब तक खेले 6 टेस्ट मैच में 24 विकेट लिए हैं.

भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) इन दिनों आईपीएल के लिए यूएई में हैं. कुलदीप पर कोलकाता नाइट राइडर्स को सफलता दिलाने की जिम्मेदारी है लेकिन एक गेंदबाज के तौर पर कुलदीप ने गुजरते वक्त के साथ अपने खेल में काफी बदलाव किया है, या फिर यूं कहें कि काफी सुधार किया है तो गलत नहीं होगा. यही वजह है कि कुलदीप यादव भारतीय टीम में भी अपने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का विश्वास जीतकर टीम में अपनी जगह मजबूत कर चुके हैं. इस कामयाबी का श्रेय कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न को देते हैं. कुलदीप का कहना है कि आज भी वो शेन वॉर्न की पुरानी वीडियो देखकर अपनी गेंदबाजी सुधार रहे हैं. कुलदीप यादव ने बताया कि इस कहानी की शुरुआत भी ऑस्ट्रेलिया में ही हुई थी.

शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर की थी कुलदीप की मदद

कुलदीप यादव ने कहा कि- ‘मैंने अपने कोच को काफी परेशान किया है लेकिन मैं शेन वॉर्न की वीडियो देखकर भी अपनी गलतियों को सुधारता हूं. 2005 की एशेज सीरीज में मैंने शेन व़ॉर्न को गेंदबाजी करते हुए देखा था और तभी तय कर लिया था कि मुझे उनके जैसा ही गेंदबाज बनना है. वो मेरे आदर्श बन गए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में मैं उनसे पहली बार पुणे में मिला था. हम दोनों ने काफी सारी चीजों के बारे में बातचीत की और जब मैं ऑस्ट्रेलिया गया तब उन्होंने मेरी बहुत मदद की. रवि सर और भरत अरूण सर ने उनकी बात को समझने में मेरी मदद की थी. हर सुबह वो कुछ नए आइडिए के साथ आते थे और मुझे बताते थे, जिससे जब बात क्रिकेट स्किल्स की हो तो मैं दिमागी तौर पर और मजबूत रहूं. अब हम दोनों के संबंध काफी अच्छे हैं और हम लगातार मैसेज पर बात करते हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टी-20 जीतकर पाकिस्तान ने 1-1 से सीरीज की ड्रॉ, पढ़ें खेल की हर बड़ी खबर

कुलदीप यादव का क्रिकेट करियर

उत्तर प्रदेश के कानपुर से आने वाले 25 साल के कुलदीप यादव ने तीन साल पहले 2017 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरूआत की. हालांकि शुरुआत में कुलदीप के खेलने को लेकर कप्तान विराट और उस वक्त टीम के कोच अनिल कुंबले में काफी विवाद भी हुआ था लेकिन अब तस्वीर बिल्कुल बदल चुकी है. कुलदीप ने अब तक खेले 6 टेस्ट मैच में 24 विकेट लिए हैं. इसके अलावा 60 वनडे मैच में उन्होंने 104 विकेट अपने नाम किए हैं. जबकि 21 टी-20 मैच में 39 विकेट लिए हैं. खैर, फिलहाल तो जैसा हमने आपको बताया कि कुलदीप यूएई में हैं और उनकी अगली चुनौती आईपीएल है. बाकी खिलाड़ियों की तरह ही लंबे समय तक खेल के मैदान से दूर रहने के बाद उनकी पहली मंजिल है – सटीक लाइन लेंथ में गेंदबाजी.

सुरेश रैना ने बताई IPL 2020 छोड़ने की असली वज़ह, कहा- मेरे बड़े भाई जैसे हैं धोनी

Related Posts