SA vs SL Test: श्रीलंका ने कर दिखाया वो कारनामा जो भारतीय टीम से रहा अछूता

kusal perera inning helps sri lanka script rare record after thrilling wicket win over south africa, SA vs SL Test: श्रीलंका ने कर दिखाया वो कारनामा जो भारतीय टीम से रहा अछूता

डरबन

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गयी श्रीलंकाई टीम ने शनिवार को कुशल परेरा (नाबाद 153) की बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत पहला टेस्ट 1 विकेट से जीत लिया. आखिरी पारी में जीत के लिए श्रीलंका के सामने 304 रनों का कठिन लक्ष्य था. श्रीलंका की टीम एक समय पर 226 के स्कोर पर नौ विकेट गंवाकर हार के कगार पर खड़ी थी. पर परेरा ने विश्व फर्नांडो(6) के साथ मिलकर आखिरी विकेट के लिए 78 रनों की नाबाद साझेदारी कर श्रीलंका को एतिहासिक जीत दिलाई. दो मैचों की सीरीज में श्रीलंका 1-0 से आगे हो गई है.

पहली एशियाई टीम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 304 रनों का सफलतापूर्वक पीछा कर श्रीलंका ने इतिहास रच दिया है. वह पहली एशियाई टीम बन गयी है जिसने SENA(दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देश में चौथी पारी में 300 रनों से अधिक का टारगेट चेस किया हो. भारत और पाकिस्तान जैसी टीम ये कर पाने में नाकाम रहीं हैं.

संक्षिप्त में मैच

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे और श्रीलंका को उसकी पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट कर 44 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. दक्षिण अफ्रीका ने फिर दूसरी पारी में 259 रन का स्कोर बनाया और श्रीलंका के सामने जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य रखा जिसे मेहमान टीम ने एक विकेट शेष रहते हासिल कर लिया.

चौथे दिन का खेल

श्रीलंका ने 304 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने तीसरे दिन के स्कोर तीन विकेट पर 83 रन से आगे खेलना शुरू किया. ओशाडा फर्नांडो 28 और कुसल परेरा 12 रन बनाकर खेल रहे थे. मेहमान टीम ने 110 के स्कोर पर ही फर्नांडो (37) और निरोशन डिकवेला (0) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद परेरा और धनंजय डी सिल्वा (48) ने छठे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला. श्रीलंका ने एक बार फिर 206 के स्कोर पर ही डी सिल्वा और सुरंगा लकमल (0) का विकेट भी गंवा दिया.

श्रीलंका की टीम एक समय 226 के स्कोर पर नौ विकेट गंवाकर हार के कगार पर खड़ी थी और दक्षिण अफ्रीका जीत से एक विकेट दूर थी. लेकिन परेरा ने यहां से और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और अपनी संघर्षपूर्ण पारी के दम पर श्रीलंका को रोमांचक जीत दिला दी. श्रीलंका ने 85.3 ओवर में एक विकेट शेष रहते 304 रन का स्कोर बनाकर दक्षिण अफ्रीका के मुंह से जीत छीन ली.

परेरा ने 200 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 12 चौके और पांच छक्के लगाए. परेरा का यह दूसरा शतक है. उन्होंने इससे पहले 2016 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 110 रन की शतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 20, लाहिरु थिरीमाने 21 और कुसल मेंडिस खाता खोले बिना आउट हुए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से लेफ्ट आर्म स्पिनर केशव महाराज ने तीन, डेल स्टेन और डुओन ओलिवर ने दो-दो और वर्नोन फिलेंडर तथा कगिसो रबादा ने एक-एक विकेट लिए.

Related Posts