क्या है नटराज शॅाट जिसके गुर कपिल देव से सीख रहे हैं रणवीर सिंह, देखें VIDEO

फिल्म '83' में रणवीर सिंह महान क्रिकेटर कपिल देव का किरदार निभा रहे हैं.

नई दिल्ली: अभिनेता रणवीर सिंह(Ranveer Singh) इन दिनों अपकमिंग फिल्म ’83’ के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं. फिल्म में रणवीर सिंह(Ranveer Singh) पूर्व क्रिकेटर कपिल देव(Kapil Dev) का रोल निभा रहे हैं. रणवीर ने ट्विटर पर कपिल देव के फेमस नटराज शॅाट(Natraj Shot) सीखने का वीडियो शेयर किया है. वीडियो में पीले कलर की टी-शर्ट में खड़े रणवीर कपिल देव को नटराज शॅाट लगाते देख रहे हैं. रणवीर ने लिखा #NatrajShot पर काम कर रहा हूं, कपिल देव के साथ.

क्या है नटराज तांडव

नटराज भगवान शिव के तांडव रुपों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि जब भगवान शिव आनंदित होकर नृत्य करते थे तो आनंद तांडव करते थे, जिसे उनका नटराज रुप कहा गया. प्रसिद्ध नटराज मूर्ति में भगवान शिव ने एक पैर से एक बौने(अकश्मा) को दबा रखा है और दूसरा पांव नृत्य मुद्रा में ऊपर की ओर उठा हुआ है. उन्होंने अपने दाहिने हाथ में (जो कि ऊपर की ओर उठा हुआ है) डमरु पकड़ा हुआ है. डमरू की आवाज सृजन का प्रतीक है. ऊपर की ओर उठे हुए उनके दूसरे हाथ में अग्नि है, यह अग्नि विनाश का प्रतीक है. उनका दूसरा दाहिना हाथ अभय (या आशीष) मुद्रा में उठा हुआ है जो बुराईयों से रक्षा करता है.

Natraj shot, क्या है नटराज शॅाट जिसके गुर कपिल देव से सीख रहे हैं रणवीर सिंह, देखें VIDEO

क्या है नटराज शॅाट

भगवान शिव की इसी नटराज मुद्रा से संबंधित है कपिल देव का नटराज शॅाट क्योंकि यह शॅाट खेलते वक्त जो मुद्रा बनती है वह बिल्कुल नटराज मुद्रा जैसी होती है. नटराज शॅाट क्रिकेट के हुक शॅाट के छोटे भाई जैसा ही है, दोनों में बस थोड़ा बहुत ही अंतर है. आइए जानते हैं दोनों शॅाट्स का अंतर-

1- हुक शॅाट प्लेयर्स सर के ऊपर से खेलते हैं लेकिन नटराज शॅाट कंधे के पास से खेला जाता है.

2- हुक शॅाट खेलते समय प्लेयर को अपना पैर निश्चित दूरी तक उठाना पड़ता है लेकिन नटराज शॅाट खेलते समय पैरों को उठाते समय दोनों पैरों के बीच की दूरी का खास ध्यान रखना पड़ता है.

इससे पहले रणवीर और कपिल देव की एक और फोटो सामने आई थी जिसमें दोनों धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में साथ नजर आए थे. रणवीर ने यह फोटो अपने अकाउंट पर शेयर की थी. फोटो के कैप्शन में रणवीर ने लिखा था कि ‘Becoming the Hurricane #KapilDev #Legend #JourneyBegins @83thefilm @kabirkhankk’

यह फिल्म साल 1983 में भारत और वेस्ट इंडीज की टीम के बीच हुए वर्ल्ड कप की कहानी पर आधारित है जिसमें रणवीर सिंह पूर्व क्रिकेटर कपिल देव का रोल निभा रहे हैं. फिल्म की शूटिंग 15 मई से शुरू होगी. फिल्म ’83’ को कबीर खान डायरेक्ट कर रहे हैं. फिल्म ’83’ को 2020 में रिलीज किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-धोनी ने जो कमाया है, वह शायद पैसों से भी बहुत बड़ा है! देखें VIDEO

यह भी पढ़ें- IPL में भी सबसे ‘विराट’ हैं कोहली, तूफानी फिफ्टी जड़ लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी