लियोनेल मेसी ने रचा इतिहास, दागा क्लब करियर का 600वां गोल

लियोनेल मेसी के दो गोल की मदद से बार्सिलोना चैंपियंस लीग के फाइनल के नजदीक पहुंच गई है.

एफसी बार्सिलोना (FC Barcelona) के स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी (Lionel Messi) ने अपने शानदार करियर का 600वां गोल बुधवार को लिवरपूल के खिलाफ दागा. चैंपियंस लीग के अंतिम चार के पहले चरण के मुकाबले में मेसी ने दो गोल दागकर बार्सिलोना को लिवरपूल पर 3-0 से जीत दिलाई.

अर्जेंटीना के स्ट्राइकर मेसी ने अपना 600वां गोल फ्री-किक की मदद से दागा. बार्सिलोना जहां सभी मौके भुनाने में कामयाब रही, वहीं लिवरपूल ने मिले मौकों को गंवाया. बार्सिलोना के लिए मेसी के अलावा लिवरपूल के पूर्व स्ट्राइकर लुईस सुआरेज ने भी गोल दागा. उन्होंने जोर्डी अल्बा के पास पर 26वें मिनट में मैच का पहला गोल दागा.

दूसरा गोल बार्सिलोना के कप्तान मेसी ने 75वें मिनट में दागा. सुआरेज ने गोल दागने के प्रयास किया, गेंद क्रॉस-बार पर लगकर वापस लौटी जिसपर मेसी ने शॉट लगा गोल में तब्दील किया.  इसके बाद 82वें मिनट में मेसी ने फ्री-किक से गोल दागकर बार्सिलोना की जीत तो सुनिश्चित की ही, साथ ही उन्होंने अपना रिकॉर्ड 600वां गोल भी दागा.

क्लब क्रिकेट के इतिहास में 600 प्लस गोल दागने वाले मेसी सिर्फ सातवें खिलाड़ी हैं. हालांकि, उनके प्रतिद्वंदी क्रिस्टियानो रोनाल्डो उनसे पहले इस मुकाम पर पहुंच गए थे. पिछले एक दशक से फुटबॉल जगत में राज करने वाले रोनाल्डो और मेसी के अलावा 600 प्लस क्लब में ब्राजील के लीजेंड पेले और रोमारियो, जर्मनी के गेर्ड मुलर, स्लाविया प्राग के हीरो जोसेफ बिकान और हंगेरियन खिलाड़ी फेरेंक पुस्कास हैं.

मेसी का बार्सिलोना फुटबॉल क्लब के लिए पहला गोल 14 साल पहले 1 मई 2005 को अल्बासेटे के खिलाफ आया था. समय के साथ मेसी फुटबॉल जगत में सबसे बड़ा नाम बनकर उभरे. उन्होंने 5 बार फुटबॉल जगत का सबसे बड़ा अवार्ड ‘बैलन डी’ओर’ जीता, 10 बार स्पेनिश फुटबॉल लीग ‘ला लीगा’ के खिताब पर कब्जा जमाया और 4 बार चैंपियंस लीग का खिताब जीता है.  31 साल के मेसी 5 बार यूरोपियन ‘गोल्डन शू’ भी जीत चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने 2014 ब्राजील वर्ल्ड कप में गोल्डन बॉल भी जीती थी.