IND vs WI Day 1: बारिश की वजह से रुका खेल, 6 विकेट के बाद जडेजा-पंत क्रीज पर

इससे पहले, भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से और तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से जीती थी.

LIVE UPDATES:

  • बारिश ने 68.5 ओवर के खेल के बाद एक फिर बाधा पहुंचाई है. पिच को कवर कर दिया गया है. भारत का स्कोर 6 विकेट पर 203 रन है. ऋषभ पंत 20 और रवींद्र जडेजा 3 रन बनाकर नाबाद हैं.
  • अजिंक्य रहाणे 81 रन बनाकर हुए आउट. शैनन ग्रैबिएल ने लिया विकेट.
  • टी ब्रेक के बाद कीमर रोच ने हुनमा विहारी को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया. भारत का स्कोर जब 175 रन था तक विहारी विकेटकीपर शे होप को कैच दे बैठे. विहारी और रहाणे के बीच पांचवे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी हुई.
  • Tea Break: बारिश ने मैच में खलल डाल दिया है. बारिश के चलते खेल रुका. टी ब्रेक के बाद खेल फिर से शुरू होगा. खेल रुकने तक 47.2 ओवर फेंके गए हैं, भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए हैं. हनुमा विहारी 37 गेंद में 18 रन बनाकर और अजिंक्य रहाणे 122 गेंदों में 50 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.
  • Ajinkya Rahane Fifty: अजिंक्य रहाणे ने भारतीय पारी को संभालते हुए शानदार पारी खेली और अपना अर्धशतक भी पूरा किया. रहाणे ने 117 गेंदों में 50 रन का स्कोर पार किया.
  • लड़खड़ाते हुए भारतीय टीम ने 100 का स्कोर पार कर लिया है. 38 ओवर में भारतीय टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 105 रन बना लिए हैं. अजिंक्य रहाणे (38) और हनुमा विहारी (1) क्रीज पर मौजूद हैं.
  • भारत को लगा चौथा झटका, के एल राहुल 44 रन बनाकर बने रोस्टन चेस का शिकार. एक बार फिर वेस्टइंडीज ने मैच में वापसी कर ली है. 34.2 ओर के बाद भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 93 रन
  • केएल राहुल और अजिंक्य रहाणे ने लंच के बाद भी भारतीय पारी को संभाले रखा है. 30 ओवर के बाद भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 85 रन बना लिए हैं. राहुल (40) रहाणे (24) बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं, दोनों के बीच 133 गेंदों में 60 रनों की साझेदारी हो गई है.
  • LUNCH: पहले दिन का लंच टाइम होने तक 3 विकेट खोकर भारतीय टीम ने 68 रन बना लिए हैं. क्रीज पर केएल राहुल 73 गेंदों में 37 और अजिंक्य रहाणे 43 गेंदों में 10 रन बनाकर मौजूद हैं. खराब शुरुआत के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय पार्टी को संभाला. राहुल-रहाणे के बीच 97 गेंदों पर 43 रन की साझेदारी हो गई है.वहीं कैरिबियाई गेंदबाजों ने काफी हद तक भारतीय बल्लेबाजों को अपने काबू में रखा है. कीमर रोच ने 6 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट झटके, वहीं एक विकेट गैब्रेल ने लिया. कप्तान जेसन होल्डर ने भी सधि हुई गेंदबाजी करते हुए 6 में से 4 ओवर मेडेन फेंके. कुलमिलाकर पहला सेशन कैरिबियाई गेंदबाजों के नाम रहा.
  • भारत की शुरुआत बेहद खराब हुई है. महज 25 रन के स्कोर पर इंडिया को तीसरा झटका लगा है. विराट कोहली 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. शैनन ग्रैबिएल ने वेस्टइंडीज को तीसरी सफलता दिलाई है.
  • चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारतीय टीम को दूसरा झटका लगा है. महज 7 रन के स्कोर पर टीम इंडिया के दो विकेट गिर गए हैं. पुजारा 2 रन बनाकर कीमर रोच का शिकार हुए. 5 ओवर खत्म होने के बाद भारत का स्कोर है 7-2
  • कीमर रोच ने वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलाई है. भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. भारत को पहला झटका 5 रन के स्कोर पर लगा. अग्रवाल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं.
  • भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल मैदान पर आ गए हैं.
  • भारत की प्लेइंग इलेवन – मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, इशांत सर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह
    वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन – क्रेग ब्रैथवेट, जॉन कैंपबेल, शे होप, एस ब्रुक्र्स, डैरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, रोस्टन चेस. जेसन होल्डर, मिगुल कमिंस, शैनन ग्रैबिएल और कीमर रोच
  • टेस्ट चैंपियनशिप के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने टॉस जीता है और पहले भारत को बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया है. बारिश के चलते टॉस थोड़ी देरी से हुआ.

बारिश के बाद मैदान गीला होने के कारण यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में टॉस में देरी हुई है. हालांकि बारिश अब रुक चुकी है और दोनों टीमें मैदान पर अभ्यास कर रही हैं.

स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 20 मिनट पर एक बार फिर से मैदान का निरीक्षण किया जाएगा. अगर मैदान खेलने लायक रहता है, तो फिर इसके 10 मिनट बाद टॉस होगा. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का यह पहला टेस्ट मैच है.

इससे पहले, भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से और तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से जीती थी. मालूम हो कि भारत और वेस्टइंडीज इसी मैच के साथ टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज करेंगी.