ICC T20I Player Rankings: सीरीज गंवाने के बाद भी राहुल, विराट और धोनी को बड़ा फायदा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों की T20 सीरीज में लोकेश राहुल, विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल का प्रदर्शन इन सभी पर भारी पड़ा. ICC की ताजा रैंकिंग में देखिए किसने खोया, किसने पाया...

दुबई. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच T20 सीरीज ख़त्म होने के बाद ICC ने गुरूवार को लेटेस्ट रैंकिंग जारी की. लेटेस्ट T20 रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल ने चार स्थानों की छलांग लगाकर छठा स्थान हासिल किया है. राहुल के साथ भारतीय कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को भी रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. दो मैचों की T20 सीरीज में भारत को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. भारत की घरेलु जमीन पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये पहली T20 सीरीज हार थी.

विराट, धोनी को फायदा

महेंद्र सिंह धोनी को सात स्थानों का फायदा हुआ और अब वह 56वें स्थान पर हैं. वहीं भारतीय कप्तान विराट दो स्थानों के फायदे के साथ 17वें पर पहुंच गए हैं. विराट ने दो मैचों में 96, तो धोनी ने इतने ही मैचों में 69 रन बनाए. गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को 12 स्थान का फायदा हुआ है. अब वह 15वें स्थान पर आ गए हैं. बाएं हाथ के स्पिनर क्रूणाल पांड्या 18 स्थान आगे बढ़ते हुए 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

मैक्सवेल की लम्बी छलांग

भारत के खिलाफ बुधवार रात को खेले गए दूसरे T20 मैच में शानदार पारी खेल आस्ट्रेलिया को जीत दिलाने वाले बल्लेबाज ग्लैन मैक्सेवल को भी दो स्थान का फायदा हुआ है. वह अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ खेली गई दो टी-20 मैचों की सीरीज में 56 और नाबाद 113 रन की पारी खेली. आस्ट्रेलिया के डार्सी शॉर्ट को आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह अब आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं.


अफगानी बल्लेबाज की 31 स्थानों की छलांग

आयरलैंड के खिलाफ खेली गई तीन T20 मैचों की सीरीज में 162 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले अफगानिस्तान के हजरतउल्लाह जजई ने भी 31 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है. वह शीर्ष-10 में शामिल हो गए हैं. जाजई को सातवां स्थान मिला है. बल्लेबाजी में पहले स्थान पर पाकिस्तान के बाबर आजम, तो गेंदबाजी में पहले स्थान पर अफगानिस्तान के राशिद खान बने हुए हैं.