महेंद्र सिंह धोनी खेल चुके हैं अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच – आशीष नेहरा

पिछले साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में धोनी को आखिरी बार नीली जर्सी में मैदान पर देखा था. उसके बाद से सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज के लिए धोनी चयन के लिए उपलब्धत नहीं रहे. वो पिछले एक साल से छुट्टी पर ही हैं.

महेंद्र सिंह धोनी एक साल से क्रिकेट से दूर हैं. इस बीच उनके भविष्य को लेकर आए दिन नए-नए बयान सामने आए. लेकिन अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी आशीष नेहरा ने एक बड़ा बयान देकर हलचल बढ़ा दी है. नेहरा ने धोनी के भविष्य पर बात करते हुए कहा कि – ‘जितना मैं धोनी को जानता हूं, धोनी अपना आखिरी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेल चुके हैं’. आशीष नेहरा के इस बयान के बाद एक बार फिर धोनी के भविष्य को लेकर चर्चा शुरू हो गई है.

‘IPL से तय नहीं होगा धोनी का भविष्य’

पिछले साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में धोनी को आखिरी बार नीली जर्सी में मैदान पर देखा था. उसके बाद से सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज के लिए धोनी चयन के लिए उपलब्धत नहीं रहे. वो पिछले एक साल से छुट्टी पर ही हैं. अब आशीष नेहरा ने कहा है कि – “जितना मैं एमएस धोनी को जानता हूं, उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच खुशी से खेला है. एमएस धोनी के पास साबित करने के लिए कुछ नहीं है.”

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

उन्होंने आगे कहा, “हम मीडिया में इन सभी बातों पर चर्चा करते हैं, क्योंकि उन्होंने संन्यास के बारे में औपचारिक ऐलान नहीं किया है. सिर्फ धोनी ही बता सकते हैं कि उनके दिमाग में क्या है. जहां तक एमएस धोनी के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात है, तो मुझे लगता है कि इसका IPL से कोई लेना-देना नहीं है. अगर आप एक कप्तान, एक चयनकर्ता या कोच हैं और अगर एमएस धोनी खेलने के लिए तैयार हैं, तो वो इस लिस्ट में पहले नंबर पर होंगे.”

धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

महेंद्र सिंह धोनी ने 2004 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. धोनी के नाम 90 टेस्ट मैच में 4876 रन हैं. इसमें 6 शतक और 33 अर्धशतक हैं. इसके अलावा 350 वनडे मैच में धोनी ने 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं. वनडे में धोनी के नाम दस शतक और 73 अर्धशतक भी हैं. साथ ही 98 टी20 मैच में माही ने 7038 रन बनाए हैं.

विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी ने स्टंप्स के आगे तो बल्ले से कमाल किया ही है. लेकिन स्टंप्स के पीछे से भी जो कमाल माही करते हैं वो किसी के बस की बात नहीं. धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 634 कैच लपके हैं. साथ ही 195 स्टंपिंग भी अपने नाम दर्ज की है. रिव्यू लेने में भी धोनी का कोई सानी नहीं है. इसी वजह से DRS यानी डिसिजन रिव्यू सिस्टम को धोनी रिव्यू सिस्टम तक कहा जाने लगा था.

धोनी का IPL प्रदर्शन

इंटरनेशनल क्रिकेट में धूम मचाने वाले धोनी ने IPL में भी अपनी बादशाहत कायम की. उन्होंने अपनी टीम यानी चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कप्तानी में तीन बार चैंपियन बनाया. IPL में धोनी ने अब तक कुल 190 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 137.8 के स्ट्राइक रेट से 4432 रन बनाए हैं. IPL से धोनी एक लंबे इंतजार के बाद मैदान पर वापसी करने वाले हैं. फैंस उन्हें देखने के लिए काफी उत्सुक हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts