Dhoni Retired: Instagram पर पोस्ट कर धोनी ने कहा- अब मुझे रिटायर्ड ही समझें

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है और अपने रिटायरमेंट की बात कही है.
Mahendra Singh Dhoni retired, Dhoni Retired: Instagram पर पोस्ट कर धोनी ने कहा- अब मुझे रिटायर्ड ही समझें

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया है और अपने रिटायरमेंट की बात कही है. इस वीडियो में धोनी की पूरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की यात्रा के फोटो हैं और बेकग्राउंड में उनका पसंदीदा गाना- मैं पल दो पल का शायर हूं बज रहा है. इसी वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में धोनी ने लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा- मैं आप सभी के प्यार और सपोर्ट के लिए धन्यवाद….  1929 (साढ़े सात बजे) से मुझे रिटायर्ड ही समझें.

 

View this post on Instagram

 

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

A post shared by M S Dhoni (@mahi7781) on

मालूम हो कि पिछले साल विश्वकप सेमीफाइनल के बाद से धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं दिखे हैं. इसी के बाद से उनके रिटायरमेंट को लेकर लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं. अब धोनी ने खुद इंस्टाग्राम पोस्ट कर इन तमाम अटकलों को खत्म कर लोगों से कहा है कि अब उन्हें रिटायर ही समझें. हालांकि धोनी IPL जरूर खेलते रहेंगे.

धोनी का करियर

2004 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने 350 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 10,773 रन बनाए. इस दौरान धोनी के बल्ले से 10 शतक और 73 अर्धशतक निकले. वहीं 90 टेस्ट मैच में धोनी ने 6 शतक और 33 अर्धशतक की मदद से 4876 रन बनाए. धोनी के नाम टेस्ट में एक दोहरा शथक भी है. धोनी ने 98 टी-20 मुकाबलों में 1617 रन बनाए, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं.

धोनी- सबसे सफल कप्तान

धोनी का नाम भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक है. राहुल द्राविड़ के कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें कप्तान बनाए जाने के लिए खुद सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों ने सिफारिश की थी. एक कप्तान के तौर पर धोनी को पहला असांटमेंट मिला 2007 टी-20 वर्ल्ड कप, जिसपर उन्होंने सफलतापूर्वक कब्जा किया था. टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद अगले साल यानी 2008 में उन्हें अनिल कुंबले के रिटायरमेंट के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी भी सौंपी गई.

कप्तान के तौर पर धोनी की सबसे बड़ी सफलता है 2011 विश्व कप. धोनी की ही कप्तानी में भारत ने 2011 विश्व कप जीता था. धोनी विश्व के एक मात्र ऐसे कप्तान हैं जिनके पास ICC की तीनों बड़ी ट्राफी हैं.

Related Posts