MS Dhoni Retired: धोनी के वो 5 रिकॉर्ड्स जिन्हें अब तक कोई नहीं तोड़ पाया

एमएस धोनी (MS Dhoni) ने अपने वनडे करियर के 350 मैचों में 296 पारियां खेली हैं. इनमें वो 84 बार नाबाद लौटें हैं. अंतर्राराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज इतनी बार नॉट आउट नहीं रहा है.
mahendra singh dhoni, MS Dhoni Retired: धोनी के वो 5 रिकॉर्ड्स जिन्हें अब तक कोई नहीं तोड़ पाया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्‍गज विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी (MS Dhoni) ने इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास ले लिया है. धोनी ने आर्मी अंदाज में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके इसकी घोषणा की.

एमएस धोनी ने अपने पूरे सफर का एक वीडियो शेयर किया और कहा कि शाम 7 बजकर 29 मिनट से उन्‍हें रिटायर माना जाए. उन्होंने लिखा, “आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत धन्यवाद. आज शाम 7.29 बजे के बाद से मुझे रिटायर समझा जाए.”

एमएस धोनी के रिटायरमेंट पर जानते हैं उनके 5 सबसे बड़े रिकॉर्ड्स-

1. एमएस धोनी भारत के इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने देश को तीन बड़े ICC इवेंट्स में जीत दिलाई है. धोनी भारत को साल 2007 में टी-20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप का विनर बना चुके हैं. साथ ही माही ने 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाई थी.

2. एमएस धोनी ने अपने वनडे करियर के 350 मैचों में 296 पारियां खेली हैं. इनमें वो 84 बार नाबाद लौटें हैं. अंतर्राराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज इतनी बार नॉट आउट नहीं रहा है.

3. धोनी ने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में नाबाद 183 रनों की पारी खेली थी. धोनी की ये पारी वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज के जरिए खेली गई अबतक की सबसे बड़ी पारी है.

4. इंटरनेशनल क्रिकेट में धोनी के नाम सबसे तेज स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड दर्ज है. साल 2018 में धोनी ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज कीमो पॉल को रविंद्र जडेजा की गेंद पर एक सेकेंड के कम समय में स्टंप आउट कर दिया था. धोनी ने यह स्टंपिंग करने के लिए महज 0.08 सेकेंड का समय लिया था.

5. धोनी के नाम एक खास रिकॉर्ड यह है कि उन्होंने वनडे में भारत को सबसे ज्यादा 9 बार सिक्स लगाकर जीत दिलाई है. इसमें साल 2011 के वनडे वर्ल्ड कप की जीत भी शामिल है.

Related Posts