IND vs NZ Semi Final: मैदान पर उतरते ही धोनी ने रचा इतिहास, 350 ODI खेलने वाले दूसरे भारतीय बने

न्यूजीलैंड और भारत के बीच ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका. अब मैच बुधवार को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां पर रुका था.
महेंद्र सिंह धोनी, IND vs NZ Semi Final: मैदान पर उतरते ही धोनी ने रचा इतिहास, 350 ODI खेलने वाले दूसरे भारतीय बने

नई दिल्ली. भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी मैच दर मैच नए कीर्तिमान रचते जा रहे हैं. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान पर मंगलवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में धोनी ने भले ही कोई खास योगदान नहीं दिया हो, लेकिन उनके नाम एक नया कीर्तिमान दर्ज हो गया. मंगलवार को जैसे ही टॉस के बाद कप्तान विराट कोहली ने ये बताया कि टीम में सिर्फ एक बदलाव है और कुलदीप की जगह चहल खेलेंगे, वैसे ही धोनी ने नए कीर्तिमान को छुआ.

एक तरफ जहां संभी की नजरें रोहित शर्मा और विराट कोहली पर थीं, वहीं धोनी ने अपने कूल अंदाज में इतिहास रच दिया. पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ODI क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बाद 350 मैच खेलने वाले मात्र दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए.

धोनी ने इससे पहले 350 ODI मुकाबले खेले हैं, 346 इंडिया के लिए और 3 मुकाबले एशिया XI के लिए. वह विश्व क्रिकेट में 350 ODI खेलने वाले 10वें बल्लेबाज भी बने. सर्वाधिक ODI खेलने वाले बल्लेबाज- सचिन तेंदुलकर (463), महेला जयवर्धन (448), सनथ जयसूर्या (445), कुमार संगकारा (404), शाहिद अफरीदी (398), इंजमाम-उल-हक (378), रिकी पोंटिंग (375), वसीम अकरम (356) और मुथैया मुरलीधरन (350).

धोनी ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

इसके साथ ही धोनी विश्व क्रिकेट में ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने लगातार विकेटकीपर के रूप में 350 ODI खेले हैं. श्रीलंका के संगकारा ने विकेटकीपर के रूप में 360 मुकाबले खेले हैं, लेकिन उन्होंने विकेटकीपर के रूप में ये सभी मुकाबले लगातार नहीं खेले हैं. संगकारा ने 44 ODI स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के रूप में भी खेले हैं. भारत के लिए खेले गए हर एक ODI मुकाबले में धोनी नामित विकेटकीपर रहे हैं.

अपने 350 ODI मुकाबलों में धोनी ने 200 में टीम की कप्तानी की है. ऐसा करने वाले वो विश्व के तीसरे व भारत के पहले क्रिकेटर हैं.

न्यूजीलैंड और भारत के बीच ओल्ड टैफर्ड मैदान पर खेला जाने वाला पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका. अब मैच बुधवार को पूरा होगा और वहीं से शुरू होगा जहां पर रुका था.

ये भी पढ़ें: रवींद्र जडेजा को लेकर छेड़ा तो संजय मांजरेकर ने माइकल वॉन को किया ब्‍लॉक, मौज ले रहे लोग

ये भी पढ़ें: IND vs NZ: रिजर्व डे पर भी हुई बारिश तो क्या होगा? जानें हर सवाल का जवाब

Related Posts