IND vs PAK: सिर्फ 1 रन बनाया, कोई कैच-स्‍टंपिंग नहीं फिर भी MS धोनी ने तोड़ा यह रिकॉर्ड

धोनी भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेलने वाले क्रिकेटर्स की लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर हैं.

नई दिल्‍ली: वर्ल्‍ड कप 2019 के सबसे बहुप्रतीक्षित मुकाबले में भारत ने पाकिस्‍तान को 89 रन से हरा दिया. एकतरफा मुकाबले में MS धोनी ने मैदान पर उतरते ही एक नया रिकॉर्ड बना दिया. धोनी अब भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेलने वाले क्रिकेटर्स की लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

यह धोनी का 341वां वनडे मैच था. उन्‍होंने राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा जिन्‍होंने भारत के लिए 340 वनडे खेले थे. भारत के लिए सबसे ज्‍यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. वह 463 वनडे मैच खेलने वाले विश्‍व के इकलौते खिलाड़ी हैं.

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन 334 वनडे के साथ इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं. पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने भारत के लिए 308 वनडे खेले हैं और पांचवें पायदान पर हैं. इसके बाद हाल ही में रिटायर हुए युवराज सिंह का नंबर आता है जिन्‍होंने देश के लिए 301 वनडे मैच खेले.

ये है धोनी का वनडे रिकॉर्ड

MS धोनी ने कुल 344 वनडे खेले हैं, हालांकि इनमें से 341 उन्‍होंने भारत के लिए खेले और बाकी एशिया इलेवन के लिए. धोनी के नाम पर 50+ के औसत से 10,562 रन दर्ज हैं. उन्‍होंने वनडे में 315 कैच पकड़े हैं और 121 स्‍टंपिंग की हैं.

2005 में डेब्‍यू करने वाले धोनी क्रिकेट जगत में अपने तेज दिमाग और विकेटों के पीछे चपलता के लिए मशहूर हैं. ‘बिजली से तेज’ स्‍टंपिंग तो अब उनका ट्रेडमार्क बन चुकी हैं.

भारत ने विश्व कप आयोजनों में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अजेय क्रम बरकरार रखा है. 1992 में दोनों टीमें पहली बार आपस में भिड़ी थीं और तब से लेकर आज तक भारत ने लगातार सात बार पाकिस्तान को हराया है.

ये भी पढ़ें

विराट की ये कैसी दरियादिली! बिना आउट हुए ही लौट गए पवेलियन

सात मुकाबलों में इन जगहों पर भारत के हाथों पाकिस्तान को मिली है शिकस्त