मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले कश्मीरी रासिख सलाम पर लगा दो साल का बैन, छुपाई थी उम्र

रासिख सलाम ने मुंबई इंडियंस के लिए 2019 सीजन में एक मुकाबला खेला था. वह जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं.

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बुधवार को जम्मू एवं कश्मीर के तेज गेंदबाज रासिख सलाम को उम्र संबंधी फर्जीवाड़ा करने के लिए दो साल के प्रतिबंधित कर दिया है. रासिख इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेले थे. बोर्ड ने एक बयान जारी कर इंग्लैंड में 21 जुलाई से शुरू हो रहे अंडर-19 इंडिया के तौर पर रासिख के स्थान पर प्रभात मौर्या को टीम में जगह दी है.

BCCI ने बयान में कहा, “अखिल भारतीय जूनियर चयन समिति ने 21 जुलाई से शुरू हो रहे इंग्लैंड दौरे के लिए रासिख के स्थान पर प्रभात को टीम में चुना है. रासिख को BCCI ने उम्र संबंधी गलत दस्तावेज जमा करने के कारण दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है.”

रासिख को नौ जून को अंडर-19 टीम में शामिल किया गया था. भारत की जूनियर टीम को इंग्लैंड में तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी हैं.

जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज सलाम उस समय चर्चा में आए जब उन्होंने आईपीएल 2019 के सौरान मुंबई इंडियंस के लिए डेब्यू किया. जम्मू-कश्मीर से IPL का कॉन्ट्रैक्ट पाने वाले वह तीसरे खिलाड़ी हैं- उनसे पहले परवेज रसूल और मंजूर दार को IPL कॉन्ट्रैक्ट मिल चुका है. लेकिन वह रसूल के बाद IPL डेब्यू करने वाले जम्मू-कश्मीर के मात्र दूसरे खिलाड़ी हैं. वह दक्षिण कश्मीर के अशुमुजी गांव के रहने वाले हैं, जहां हमेशा कर्फ्यू लगता रहता है और बिजली जाया करती है. मुंबई इंडियंस ने उन्हें 20 लाख रुपये में खरीदा था.

ये भी पढ़ें: 2019 World Cup: शिखर धवन विश्वकप से बाहर, भुवी ने भी बढ़ाई टीम इंडिया की मुश्किलें, VIDEO

ये भी पढ़ें: 2019 World Cup: भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, सलामी बल्लेबाज शिखर धवन विश्वकप से बाहर, VIDEO