IPL 2019: मुंबई इंडियंस ने दर्ज की पहली जीत, RCB की लगातार दूसरी हार

मुंबई इंडियंस ने इस IPL सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज की. जसप्रीत बुमराह को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

बेंगलुरु. जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 20 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की मदद से मुंबई इंडियंस(MI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) में गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर(RCB) को रोमांचक मुकाबले में छह रन से हरा दिया. तीन बार की चैम्पियन मुंबई की दो मैचों में यह पहली जीत है जबकि बैंगलोर की लगातार ये दूसरी हार है. मुंबई ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 187 रन का स्कोर बनाया और फिर बेंगलोर को निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 181 रन पर रोक दिया.

काम नहीं आया डिविलियर्स का अर्धशतक
मुंबई से मिले 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी RCB ने 3.2 ओवर में 27 के स्कोर पर मोइन अली (13) का विकेट खो दिया. इसके बाद पार्थिव पटेल (31) भी 6.5 ओवर में टीम के 67 के स्कोर पर आउट हो गए. पार्थिव ने 22 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया. पार्थिव के आउट होने के बाद अगली ही मारकंडे की गेंद पर स्लिप में खड़े युवराज सिंह ने एबी डिविलियर्स का कैच छोड़ दिया. डिविलियर्स ने इस जीवनदान का फायदा उठाते हुए कप्तान विराट कोहली (46) के साथ दूसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े. उन्होंने 32 गेंदों पर छह चौके लगाए.

IPL 2019, IPL 2019: मुंबई इंडियंस ने दर्ज की पहली जीत, RCB की लगातार दूसरी हार
जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली को चलता किया.

कोहली के आउट होने के बाद डिविलियर्स ने एक छोर संभाले रखा और IPL में अपना 29वां अर्धशतक पूरा किया. RCB को अंतिम 18 गेंदों पर जीत के लिए 40 रन बनाने थे लेकिन बुमराह ने मैच के 19वें ओवर में मात्र पांच रन ही दिए और एक विकेट भी लिया. RCB अब जीत के लिए अंतिम छह गेंदों पर 17 रन बनाने थे. शिवम दुबे ने लसिथ मलिंगा की पहली गेंद पर छक्का लगाकर RCB को जीत के और करीब लेकर गए. RCB को इसके बाद अंतिम दो गेंदों पर आठ रन बनाने थे लेकिन वह पूरे 20 ओवर खेलने के बावजूद पांच विकेट पर 181 रन ही बना सकी. मलिंगा की आखिरी गेंद नो-बॉल दिख रही थी लेकिन अंपायर ने इसपर ध्यान नहीं दिया और मुंबई को पहली जीत मिल गई. कप्तान कोहली नो-बॉल न देने से काफी नाराज भी दिखाई दिए.

डिविलियर्स 41 गेंदों में 4 चौके और 6 छक्के लगाकर 70 रन पर नाबाद रहे. शिमरोन हेटमेयर ने पांच, कोलिन डी ग्रैंडहोम ने दो और दुबे ने नाबाद नौ रन का योगदान दिया. मुंबई की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 3 और मारकंडे ने एक विकेट लिया. ऐसा पहली बार हुआ कि डिविलियर्स के नाबाद रहते RCB कोई मुकाबला हारी हो. इससे पहले डिविलियर्स चेस करते हुए IPL में 15 बार नाबाद रहे थे. इसमें 3 बार उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स को और 12 बार RCB को जीत दिलाई है.

मुंबई ने खड़ा किया था चुनौतीपूर्ण स्कोर
इससे पहले, युजवेंद्र चहल (38 रन पर 4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद मुंबई इंडियंस ने आठ विकेट पर 187 रन का स्कोर बनाया और अपने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया. मुंबई को उसके दोनों ओपनर क्विंटन डी कॉक (23) और कप्तान रोहित शर्मा (48) ने पहले विकेट के लिए 6.3 ओवर में 54 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरूआत दी. चहल ने डी कॉक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा. डी कॉक ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. डी कॉक के आउट होने के बाद मुंबई ने 87 के स्कोर पर रोहित के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया. रोहित ने 33 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया.

IPL 2019, IPL 2019: मुंबई इंडियंस ने दर्ज की पहली जीत, RCB की लगातार दूसरी हार
युवराज ने चहल के एक ओवर में शुरूआती तीन गेंदों में 3 छक्के जड़े.

युवी ने 3 गेंद पर लगाये लगातार छक्के
मुंबई को तीसरा झटका युवराज सिंह (23) के रूप में 124 के स्कोर पर लगा. युवराज ने 14वें ओवर में युजवेंद्र के पहले तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाए और फिर इसके बाद वह चौथी गेंद पर सीमा रेखा पर कैच आउट हो गए. मुंबई ने अंतिम तीन ओवर में 40 रन बटोरे. हार्दिक पांड्या ने 14 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 32 रन की नाबाद पारी खेलकर मुंबई को 20 ओवर में आठ विकेट पर 187 रन तक पहुंचाया. सूर्यकुमार यादव ने 38 रन बनाए. कीरोन पोलार्ड ने पांच, क्रुणाल पांड्या ने एक, मिशेल मैक्लेनेगन ने एक, मयंक मारकंडे ने छह रन बनाए. RCB की ओर से चहल के चार विकेटों के अलावा उमेश यादव और मोहम्मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए.