हर ओवर में बने 15 से ज्यादा रन, 400 के करीब बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट, आर या पार की ‘लड़ाई’ में पाकिस्तान में खेला गया विस्फोटक T20

पाकिस्तान में खेले T20 मुकाबले में एक टीम ने इतने मुश्किल लक्ष्य का पीछा कर दिखाया, जितना IPL के इतिहास में भी शायद ही कभी देखने को मिला हो.

बेशक, IPL में रन बरस रहे हैं. UAE की धरती पर BCCI की लीग का रोमांच चरम पर है. लेकिन, 16 अक्टूबर की शाम पाकिस्तान की सरजमीं पर जो मुकाबला खेला गया उसमें रन महज बरसे नहीं बल्कि कुछ ऐसे बरसे जैसे बादल के फटने पर पानी बरसता है और अपने बहाव से सबकुछ बहा ले जाता है. जी हां, जिस वक्त IPL 2020 में मुंबई के गेंदबाज KKR के बल्लेबाजों की खबर ले रहे थे और जब डीकॉक कोलकाता के गेंदबाजों की अच्छे से धुलाई कर रहे थे. ठीक उसी वक्त पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में एक ऐसा T20 मुकाबला खेला जा रहा था, जो अपने आप में विस्फोटक था. जिसमें एक टीम का सबकुछ दांव पर लगा था. उसे सेमीफाइनल के टिकट चाहिए था, जिसे पाने के लिए ये मुकाबला आर या पार की लड़ाई था.

12.3 ओवर में 162 रन का मुश्किल टारगेट

हम बात कर रहे हैं नेशनल T20 कप में खेले बलोचिस्तान और साउदर्न पंजाब के बीच खेले ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबले की. 16 अक्टूबर की शाम खेले इस मुकाबले में बलोचिस्तान ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 161 रन बनाए. अगर पूरा 20 ओवर खेलने को मिले तो भी 162 के टारगेट को आसान नहीं कहा जा सकता. लेकिन, सेमीफाइनल के टिकट के लिए साउदर्न पंजाब को ये टारगेट सिर्फ 12.3 ओवर्स में भेदना था. यानी 120 गेंदों की जगह सिर्फ 75 गेंदों पर.

हौसले से मिली जीत

हर कोई साउदर्न पंजाब के नेशनल T20 कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को खत्म मान रहा था. कहीं न कहीं बलोचिस्तान की टीम भी अपनी जीत पक्की समझ रही थी. लेकिन, वो कहते है न कि जब सारे दरवाजे बंद हो जाते हैं तब जो राह खुलती है वो सफलता की होती है. साउदर्न पंजाब के खिलाड़ियों ने भी उसी राह को चुना और सबकी उम्मीदों और कयासों को झुठलाते हुए अपनी जीत की इबारत लिखी.

हर ओवर में बने 15 से ज्यादा रन

कमाल की बात ये रही कि 162 रन के जिस लक्ष्य को 12.3 ओवर में हासिल करना था, उसे साउदर्न पंजाब टीम के बल्लेबाजों ने अपनी बेजोड़ बल्लेबाजी से 2 ओवर और पहले यानी 10.4 ओवर्स में ही हासिल कर लिया. साउदर्न पंजाब ने 10.4 ओवर में 3 विकेट खोकर 166 रन बनाए. मसलन हर ओवर में 15.56 की औसत से रन बने. साउदर्न पंजाब की इस जीत के नायक शोहेब मकसूद रहे, जिन्होंने करीब 280 की स्ट्राइक रेट से रन बनाकर बेस तैयार किया और फिर करीब 400 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर आमेर यामीन ने उस पर जीत की बुलंद इमारत खड़ी की. शोहेब मकसूद ने 13 चौके और 4 छक्के के साथ केवल 29 गेंदों पर 81 रन बनाए. अपने जमाए 4 छक्के के साथ शोहेब नेशनल T20 कप में सबसे ज्यादा 91 छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज भी बने. वहीं मिडिल ऑर्डर में यामीन ने महज 9 गेंदों पर 4 छक्के के साथ नाबाद 33 रन की जबरदस्त पारी खेलकर न सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि सेमीफाइनल का टिकट भी दिला दिया.

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)

Related Posts