न्यूजीलैंड ने दोहराया इतिहास, फिर 4 विकेट के अंतर से टूटा दक्षिण अफ्रीका का विश्व विजेता बनने का सपना

न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को जिन्दा रख सकती थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

नई दिल्ली. ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में बुधवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर हुए मैच में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से मात देकर उसका पहली बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर कर दिया. ये दक्षिण अफ्रीकी टीम की 6 मैचों में चौथी हार थी. एक मैच उसका बारिश के कारण धुल गया था, वहीं अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उसे इकलौती जीत मिली थी. यानी 6 मैचों में उसके मात्र 3 अंक हैं और वह अपने बचे हुए 3 मैच जीतकर भी 9 अंकों तक ही पहुंच सकती है, जोकि सेमीफाइनल में उसे जगह दिलाने के लिए काफी नहीं हैं.

पॉइंट्स टेबल: टॉप-4 काफी आगे, SA के लिए कोई उम्मीद नहीं 

अंक तालिका में अभी न्यूजीलैंड 9 अंकों के साथ टॉप पर है, दूसरा स्थान 8 अंकों के साथ इंग्लैंड का है, तीसरा स्थान 8 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया का और 7 अंकों के साथ भारत चौथे स्थान पर है. भारत और न्यूजीलैंड ने अभी तक कोई भी मैच नहीं गंवाया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को एक-एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. ग्रुप स्टेज की टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और ये चार टीमें रेस में काफी आगे निकलती दिखाई दे रही हैं.  पांचवें नंबर पर बांग्लादेश 5 मैचों में 5 अंकों के साथ है. दक्षिण अफ्रीका 3 अंकों के साथ आठवें स्थान पर है. उसका नेट रनरेट भी बहुत कम है.

ये भी पढ़ें: हार के बाद पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम में फूट? ड्रेसिंग रूम में इन प्‍लेयर्स पर भड़के सरफराज

2015 में भी दक्षिण अफ्रीका को न्यूजीलैंड के हाथों मिली थी हार 

2015 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में जगह बना ली थी. पहली बार वर्ल्ड कप ट्राफी जीतने के लिए टीम के सामने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की चुनौती थी. 43 ओवर के हुए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट खोकर 281 रन बनाए. फाफ डू प्लेसिस ने 82 और कप्तान एबी डीविलियर्स ने ताबड़तोड़ 65 रन की नाबाद पारी खेली थी. न्यूजीलैंड को DLS नियम के मुताबिक 43 ओवर में 298 रन का टारगेट मिला था. इसके जवाब में न्यूजीलैंड 149 के स्कोर पर 4 विकेट खो चुकी थी.  पर नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने उतरे ग्रांट इलियट ने 84 रन की नाबाद पारी खेलकर न्यूजीलैंड को उस मैच में 4 विकेट से जीत दिलाई थी. कप्तान ब्रेंडन मॅक्कुलम ने उस मैच में 26 गेंदों में 59 रन की पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें: अर्जुन तेंदुलकर की जादुई गेंदबाजी का वीडियो हो रहा वायरल

मजेदार बात ये थी कि दक्षिण अफ्रीका का सपना तोड़ने वाला कोई और नहीं बल्कि उन्ही के देश का मूल निवासी ग्रांट इलियट था, जिसने न्यूजीलैंड के लिए क्रिकेट खेला. दोनों दफा न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका का विश्व विजेता बनने का सपना 4 विकेट के अंतर से तोड़ा. 

दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड ने दोहराया इतिहास, फिर 4 विकेट के अंतर से टूटा दक्षिण अफ्रीका का विश्व विजेता बनने का सपना
2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद निराश डेल स्टेन.

इस दफा न्यूजीलैंड के जीत के हीरो केन विलियम्सन रहे 

कप्तान केन विलियम्सन (नाबाद 103) और हरफनमौला खिलाड़ी कोलिन डी ग्रांडहोम (60) के बीच हुई साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को चार विकेट से हरा अपना विजयी क्रम जारी रखा है.  बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ और इसी कारण प्रति पारी 49 ओवरों का मैच कर दिया गया. दक्षिण अफ्रीका ने रासी डैर डुसेन और हाशिम अमला की संघर्षपूर्ण अर्धशतकीय पारियों के दम पर 49 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे.

दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने हालांकि कीवी टीम के लिए मुसीबतें पैदा कीं लेकिन खराब फील्डिंग और विलियम्सन-कोलिन की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को 48.3 ओवरों में छह विकेट खोकर लक्ष्य तक पहुंचा दिया. लुंगी नगिदी ने 48वें ओवर में डी ग्रांडहोम को आउट कर मैच में रोमांच लाया लेकिन आखिरी ओवर में विलियम्सन ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया और फिर एक रन लेकर टीम को जीत दिलाई.