ICC के नए चेयरमैन पर नहीं बन पा रही सहमति, दावेदारों को लेकर अब भी कशमकश जारी

ICC के एक बोर्ड मेंबर ने बताया कि कई मुद्दों पर सदस्यों में एक राय नहीं थी. इसमें बहुमत का मुद्दा भी है. सदस्यों के सामने सवाल ये है कि 17 सदस्यों वाले बोर्ड में सामान्य बहुमत होना चाहिए या फिर दो तिहाई बहुमत.
no consensus on new ICC chairman, ICC के नए चेयरमैन पर नहीं बन पा रही सहमति, दावेदारों को लेकर अब भी कशमकश जारी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स की सोमवार को हुई बैठक में नए चेयरमैन के नामांकन को लेकर आम राय नहीं बन पाई. सोमवार की मीटिंग का इकलौता एजेंडा यही था. बावजूद इसके मीटिंग में शामिल लोगों में इस बात पर आम सहमति नहीं बन पाई के चेयरमैन की कुर्सी कौन संभालेगा.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ICC के एक बोर्ड मेंबर ने समाचार एजेंसी को बताया कि- “कई मुद्दों पर सदस्यों में एक राय नहीं थी. इसमें बहुमत का मुद्दा भी है. सदस्यों के सामने सवाल ये है कि 17 सदस्यों वाले बोर्ड में सामान्य बहुमत होना चाहिए या फिर दो तिहाई बहुमत. ICC के चेयरमैन की कुर्सी के दावेदारों को लेकर भी तस्वीर अभी साफ़ नहीं है. ऐसे में अभी नए चेयरमैन के ऐलान का इंतज़ार करना होगा.

पिछले दिनों सौरव गांगुली के नाम की थी चर्चा

पिछले दिनों ऐसी चर्चा थी कि BCCI के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) भी ICC के चेयरमैन की रेस में शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसे लेकर अभी तस्वीर साफ़ नहीं है. हालांकि दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ियों ने इस जिम्मेदारी के लिए सौरव गांगुली के नाम की पेशकश की है. शुरू में चर्चा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के चेयरमैन एहसान मनी के नाम पर भी थी, लेकिन एहसान मनी ने बाद में खुद को इस रेस से अलग कर लिया, क्योंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान (Imran Khan) ने उन्हें अभी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ बने रहने के लिए कहा है.

no consensus on new ICC chairman, ICC के नए चेयरमैन पर नहीं बन पा रही सहमति, दावेदारों को लेकर अब भी कशमकश जारी

इंग्लैंड के कॉलिंग ग्रेव्स (colin graves) की दावेदारी भी शुरुआत में मज़बूत लग रही थी, लेकिन अब कई सदस्य देश ऐसे हैं जो उनके पक्ष में नहीं हैं. क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुखिया रहे डेव कैमरून ने भी चेयरमैन की कुर्सी के लिए दावेदारी की थी. यूनाइडेट स्टेट्स क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ने पिछले दिनों संकेत दिए थे कि वो इस कुर्सी के लिए डेव कैमरून के नाम पर समर्थन दे सकते हैं. डेव कैमरून ने 2013 से 2019 तक वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की कमान संभाली है.

no consensus on new ICC chairman, ICC के नए चेयरमैन पर नहीं बन पा रही सहमति, दावेदारों को लेकर अब भी कशमकश जारी

शशांक मनोहर के जाने के बाद ख़ाली हुई थी कुर्सी

आपको बता दें कि ICC चेयरमैन के लिए 12 टेस्ट खेलने वाले देश, तीन एसोसिएट सदस्य, आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन और एक स्वतंत्र डायरेक्टर के पास वोट देने का अधिकार रहता है. हालांकि, इसमें भी बदलाव को लेकर बात चल रही है. पिछले दिनों चेयरमैन शशांक मनोहर (Sashank Manohar) ने अपनी कुर्सी छोड़ी थी. उनका कार्यकाल पूरा हो गया था. शशांक मनोहर ने नवंबर 2015 में आईसीसी चेयरमैन की कुर्सी संभाली थी. आईसीसी बोर्ड की बैठक के बाद तय किया गया था कि फिलहाल डिप्टी चेयरमैन इमरान ख्वाजा ही अग्रिम चेयरमैन होंगे. आईसीसी के नियमों के मुताबिक शशांक मनोहर दो साल तक और इस कुर्सी पर बने रह सकते थे क्योंकि तीन बार का ‘टर्म’ हो सकता है, लेकिन शशांक मनोहर ने चेयरमैन की कुर्सी से हटने का फैसला किया था.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts