IPL 2020: सिर्फ रैना और हरभजन ही नहीं… इन खिलाड़ियों ने भी लिया IPL से नाम वापस

कोरोनावायरस संकट के बीच UAE में होने वाले क्रिकेट के इस मेले में हिस्सा लेने से पहले ही कुछ खिलाड़ियों ने अपने नाम वापस ले लिए हैं. इन खिलाड़ियों में कई तो ऐसे हैं जिन्हें करोड़ों रुपए की कीमत पर खरीदा गया था.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के आगाज में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं, लेकिन कोरोनावायरस संकट के बीच हो रहे क्रिकेट के इस मेले में हिस्सा लेने से पहले ही कुछ खिलाड़ियों ने अपने नाम वापस ले लिए. हालांकि इनकी टीमों ने करोड़ों रुपए की फीस देकर इन खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल किया था.

सुरेश रैना (चेन्नई सुपर किंग्स)

इस लिस्ट में सबसे पहला और सबसे चर्चित नाम आता है चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना का. सुरेश रैना ने IPL के इस सीजन से अपना नाम वापस लेकर क्रिकेट में रुचि रखने वालों को हैरान कर दिया था. रैना के इस फैसले के बाद कई मीडिया रिपोर्ट्स में इसकी अलग-अलग वजह बताई गई.

हालांकि कुछ दिनों बाद खुद रैना ने साफ कर दिया कि वह निजी और पारिवारिक कारणों के चलते इस IPL से बाहर हुए हैं. मालूम हो कि CSK ने 33 वर्षीय रैना को 11 करोड़ की कीमत पर खरीदा था. CSK ने अभी तक रैना का रिप्लेसमेंट नहीं किया है. हालांकि कई अफवाहें ऐसी भी हैं, जिनमें बताया जा रहा है कि रैना IPL में वापसी कर सकते हैं. मालूम हो कि रैना IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं.

हरभजन सिंह (चेन्नई सुपर किंग्स)

IPL के 13वें सीजन के आगाज से पहले ही अपना नाम वापस लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरा नाम भी चेन्नई सुपर किंग्स टीम से ही है. ये हैं फिरकी के जादूगर हरभजन सिंह. CSK ने 2 करोड़ रुपए में हरभजन सिंह को खरीदा था.

हालांकि हरभजन टीम के साथ UAE गए ही नहीं और कुछ दिनों बाद उन्होंने भारत में ही ऐलान कर दिया कि वो UAE नहीं जाएंगे और न ही इसबार IPL का हिस्सा रहेंगे. चेन्नई ने हरभजन का भी रिप्लेसमेंट नहीं किया है. अपनी फिरकी से बल्लेबाजों को चकमा देने वाले हरभजन सिंह IPL में सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने वाले गेंदबाज हैं. ऐसे में जाहिर है कि धोनी को उनकी कमी जरूर खलेगी.

लसिथ मलिंगा (मुंबई इंडियंस)

IPL मे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंजबाज लसिथ मलिंगा ने भी 13वें सीजन में न खेलने का फैसला लिया है. मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी कमान की रीढ़ माने जाने वाले मलिंगा को टीम ने 2 करोड़ रुपए में खरीदा था. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पिता की तबीयत खराब है. इसलिए उन्होंने IPL के लिए दुबई जाने से मना करते हुए अपना नाम वापस ले लिया है.

LASITH MALINGA IPL

मलिंगा की गैरमौजूदगी में मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी का सारा दारोमदार जसप्रीत बुमराह के कंधों पर आ जाएगा. हालांकि टीम ने मलिंगा के रिप्लेसमेंट के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेम्स पेटिंसन के नाम का ऐलान किया है.

केन रिचर्डसन (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन की पत्नी गर्भवती हैं, ऐसे में उन्होंने ये समय अपनी पत्नी के साथ बिताने का फैसला किया है और IPL के इस सीजन से अपना नाम भी वापस ले लिया है. मालूम हो कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने 4 करोड़ रुपए में 29 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को खरीदा था.

RCB ने रिचर्डसन की जगह एडेम जेंपा को उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर लिया है. मालूम हो कि रिचर्डसन अब तक IPL में 14 मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 18 विकेट झटके हैं.

क्रिस वोक्स (दिल्ली कैपिटल्स)

ऑल राउंडर क्रिस वोक्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा था, लेकिन उन्होंने भी अपना नाम IPL से वापस ले लिया है. वोक्स का कहना है कि उनकी पत्नी की तबीयत ठीक नहीं है और ऐसे में तीन महीनों तक घर से दूर रहना अच्छा फैसला नहीं होगा.

वोक्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर दिल्ली कैपिटल्स ने साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे के नाम का ऐलान किया है. वहीं वोक्स की बात करें तो उनके नाम IPL के 18 मुकाबलों में 25 विकेट हैं.

Related Posts