आज ही के दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए मुल्तान के सुल्तान बने थे सहवाग

29 मार्च के दिन दो बार 2004 और 2008 में सहवाग (Virender Sehwag) ने इतिहास दोहराते हुए टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया था. जो आज तक सगवाग के अलावा कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया.
Virender Sehwag scored triple century, आज ही के दिन पाकिस्तानी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए मुल्तान के सुल्तान बने थे सहवाग

भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए 29 मार्च की ये तारीख कई मायनों में खास है. इस दिन साल 2004 में भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इतिहास रचा था. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में तिहरा शतक जड़कर तहलका मचा दिया था. सहवाग पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे जिन्होंने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया था.

मुलतान के सुल्तान बने थे सहवाग

आज से 16 साल पहले, 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था. उस दौरे पर भारत और पाकिस्तान के बीच 28 मार्च को मुलतान में टेस्ट मैच खेला गया था. इसी मैच में भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग ने तिहरा शतक लगाकर इतिहास रच दिया था. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की. वीरेंद्र सहवाग और आकाश चोपड़ा ने भारतीय पारी की शुरूआत की थी.

दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हुई. सहवाग ने शोएब अख्तर की गेंद पर छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया. इसके बाद सहवाग का बल्ला रन बरसाता रहा. दूसरी ओर पाकिस्तानी गेंदबाज अपने दर्शकों के सामने शर्मिंदा हो रहे थे. उस वक्त शोएब अख्तर, सकलेन मुश्ताक, अब्दुल रज्जाक और मोहम्मद सामी जैसे घातक गेंदबाज पाकिस्तान टीम का हिस्सा थे.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

वो लगातार वीरू का विकेट लेने के लिए संघर्ष कर रहे थे. इधर सहवाग ने तुफान मचाया हुआ था. सहवाग दोहरा शतक भी जड़ चुके थे. इस बीच आकाश चोपड़ा और राहुल द्रविड़ आउट हो चुके थे. सहवाग और सचिन ने मोर्चा संभाला हुआ था. सहवाग अपने तीहरे शतक के करीब पहुंच रहे थे. दूसरे एंड से सचिन भी शानदार फॉर्म में थे. दोनों ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की हालत खराब की हुई थी.

सहवाग अपने तीहरे शतक के करीब पहुंचे तो सचिन ने उन्हें सलाह दी कि वो थोड़ा संभलकर बल्लेबाजी करें. सहवाग हमेशा सचिन को अपना गुरू मानते आए रहे हैं. सहवाग ने सचिन की सलाह सुनी जरूर थी. लेकिन सहवाग उन चंद खिलाड़ियों में से हैं जो सुनते सबकी हैं और करते खुद की हैं. सहवाग जब 295 के स्कोर पर पहुंचे तो सचिन ने फिर सहवाग से कहा कि वीरू आराम से खेलो. सहवाह ने सकलेन मुश्ताक की गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपनी ट्रिपल सेंचुरी पूरी कर इतिहास रच दिया.

देखिए #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

सहवाग ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 309 रन की पारी खेली. सहवाग पहले भारतीय बल्लेबाज बने जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ा था. हर हिंदुस्तानी ने सहवाग के तिहरे शतक का जश्न मनाया था. सहवाग को इसलिए मुलतान का सुल्तान भी कहा जाता है. भारत ने मुलतान टेस्ट मैच पारी और 52 रन से अपने नाम किया. सहवाग को मैन ऑफ द मैच के खिताब से सम्मानित किया गया.

4 साल बाद सहवाग ने फिर दिखाई तिहरे शतक की धूम

मुल्तान का सुल्तान बनने के ठीक चार साल बाद यानी 2008 में सहवाग ने फिर वही करिश्मा कर दिखाया. इस बार दुश्मन अलग था और मैदान भी. साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर थी. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 26 मार्च को टेस्ट मैच शुरू हुआ. साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 540 रन बोर्ड पर लगा दिए.

पूरी तरह साउथ अफ्रीका भारतीय गेंदबाजों पर हावी थी. इसके बाद टीम इंडिया ने बल्लेबाजी की. इस बार सलामी जोड़ी के रूप में वसीम जाफर और वीरेंद्र सहवाग मैदान पर उतरे. दोनों के बीच अच्छा तालमेल देखने को मिला. और सहवाग ने शतक जड़ दिया. पहले विकेट के लिए सहवाग और जाफर के बीच 213 रन की साझेदारी हुई.

देखिए फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इसके बाद मैच के चौथे दिन यानी 29 मार्च के ही दिन सहवाग ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा तिहरा शतक पूरा किया. सहवाग ने अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस बार 319 रन की पारी खेली. भारत साउथ अफ्रीका के बीच चेन्नई टेस्ट ड्रॉ हुआ था. सहवाग एक बार फिर मैन ऑफ द मैच चुने गए थे.

सहवाग इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं जिनके नाम टेस्ट में दो तिहरे शतक हैं. सहवाग के अलावा सिर्फ करुण नायर वो भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी लगाई थी. करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 303 रन की नाबाद पारी खेली थी. लेकिन 29 मार्च के दिन दो बार 2004 और 2008 में सहवाग ने इतिहास दोहराते हुए टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया था. जो आज तक सगवाग के अलावा कोई दूसरा भारतीय खिलाड़ी नहीं कर पाया.

देखिए परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts