वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट बॉक्सर लवली बोरगोहेन कोरोना से संक्रमित, ट्रेनिंग के लिए नहीं जा पाईं इटली

भारतीय बॉक्सर लवलीना ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 2 बार ब्रॉन्ज मेडल जीता है और टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई भी कर चुकी हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 5:58 pm, Fri, 16 October 20
(Photo: Twitter/Lovlina Borgohain)

फरवरी के बाद से ही प्रैक्टिस और टूर्नामेंट से दूर चल रहे भारतीय बॉक्सरों के लिए आने वाले दिन बहुत अहम हैं. कई बड़े भारतीय बॉक्सर ट्रेनिंग के लिए विदेश जा रहे हैं, लेकिन इनमें से की राह में कोरोनावायरस फिर रुकावट बन गया है. 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडलिस्ट बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) कोरोना संक्रमण के कारण अन्य बॉक्सरों के साथ इटली दौरे पर नहीं जा पाएंगी. इटली रवाना होने से ठीक पहले ही लवलीना की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authoriy of India) ने टोक्यों ओलंपिक (Tokyo Olympic) के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय बॉक्सरों को ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजने का फैसला किया था. ये बॉक्सर 52 दिनों तक इटली और फ्रांस में ट्रेनिंग करेंगे और टूर्नामेंटों में हिस्सा लेंगे. गुरुवार को कुछ बॉक्सरों को छोड़कर बाकी सब इटली के लिए रवाना हो गए.

ये भी पढ़ेंः धोनी का मजाक उड़ाने पर हरभजन सिंह का बड़ा बयान, कहा- सूअरों के साथ…

अपनी मां से मिलने गई थी असम

वर्ल्ड चैंपियनशिप समेत दो बार ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) टीम के रवाना होने से पहले कोरोना पॉजिटिव पाई गईं. जानकारी के मुताबिक, लवलीना अपनी बीमार मां से मिलने असम गयी थीं. आशंका जताई जा रही है कि इस दौरान ही वह कोरोना की चपेट में आईं.

SAI ने लवलीना को लेकर एक बयान जारी कर बताया, ‘‘वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो बार ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली बॉक्सर और ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी लवलीना बोरगोहेन कोरोनावायरस जांच में पॉजिटिव आयी हैं. वह 52 दिनों के लिए यूरोप रवाना होने से पहले 11 दिनों की छुट्टी पर अपनी बीमार मां से मिलने असम गई थीं’’

दूसरे टेस्ट में पाई गईं पॉजिटिव

SAI ने साथ ही बताया कि उनका पहला टेस्ट नेगेटिव आया था. SAI ने बयान में कहा, “वह 11 अक्टूबर को यहां लौटने के बाद नियमों के तहत जांच में नेगेटिव आयी थी. हालांकि 15 अक्टूबर को दूसरी जांच में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं.’’ SAI ने बताया है कि फिलहाल लवलीना आइसोलेशन में हैं और उनका इलाज किया जा रहा.

SAI ने डेंगू से उबर रहीं 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) और दो अन्य खिलाड़ियों को छोड़कर ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुके भारतीय मुक्केबाजों के अभ्यास के लिए इटली और फ्रांस के 52 दिन के ट्रेनिंग-टूर्नामेंट दौरे की मंजूरी दी थी.

ये भी पढ़ेंः ओलिंपिक मेडलिस्ट गगन नारंग के सपने पर फिरा पानी, बारिश ने खराब किए 1.3 करोड़ के शूटिंग उपकरण

(IPL 2020 की सबसे खास कवरेज मिलेगी TV9 भारतवर्ष पर. देखिए हर रोज: ‘रेगिस्तान में महासंग्राम)