फिटनेस टेस्ट में फेल होने पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर लगेगा जुर्माना, PCB का नया फरमान

फिटनेस टेस्ट में पांच एरिया पर ध्यान दिया जाएगा जिसमें फैट, स्ट्रैंग्थ, एंड्यूरेंस, स्पीड एंड्यूरेंस और क्रॉस फिट शामिल हैं. सभी को बराबर तवज्जो दी जाएगी.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने खिलाड़ियों के फिटनेस टेस्ट को लेकर एक नया फरमान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि केंद्रीय अनुबंध प्राप्त खिलाड़ी फिटनेस टेस्ट में फेल हो जाएंगे उनके ऊपर जुर्माना लगाया जाएगा.

पीसीबी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में छह और सात जनवरी को चार चरण में फिटनेस टेस्ट आयोजित कराया जाएगा जिसमें पाकिस्तान टीम के स्ट्रैंग्थ एंड कंडीशनिगं कोच यासिर मलिक खिलाड़ियों को परखेंगे.”

फिटनेस टेस्ट में पांच एरिया पर ध्यान दिया जाएगा जिसमें फैट, स्ट्रैंग्थ, एंड्यूरेंस, स्पीड एंड्यूरेंस और क्रॉस फिट शामिल हैं. सभी को बराबर तवज्जो दी जाएगी.

बयान के मुताबिक, “खिलाड़ी जो फिटनेस के न्यूनतम पैमाने को भी नहीं पास कर पाएंगे उन पर उनके मानसिक वेतन का 15 फीसदी जुर्माना लगाया जाएगा और वो तब तक जारी रहेगा जब तक वह न्यूनतम पैमाने को हासिल नहीं कर लेते. ”

बयान में आगे कहा गया है कि जो खिलाड़ी निरंतर इस टेस्ट में फेल होंगे उन पर केंद्रीय अनुबंध से बाहर होने का खतरा होगा.

दूसरी तरफ, बांग्लादेश क्रिकेट टीम को अपने देश में टेस्ट मैच खेलने के लिए अब तक राजी नहीं कर पाने वाला पीसीबी अब बांग्लादेश की मान-मनौव्वल पर उतर आया है.

पाकिस्तानी मीडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पीसीबी ने बांग्लादेश से आग्रह किया है कि अगर वह पूर्व प्रस्तावित दो टेस्ट मैच की श्रृंखला नहीं खेलना चाहता तो एक ही टेस्ट मैच खेल ले.

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पाकिस्तान दौरे में मात्र तीन हफ्ते का समय बचा है लेकिन दोनों देशों के क्रिकेट बोर्ड के बीच अभी दौरे के कार्यक्रम पर सहमति नहीं बन सकी है.

दौरे पर बांग्लादेश को तीन टी-20 मैच और दो टेस्ट मैच खेलने हैं लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) अभी सिर्फ टी-20 के लिए राजी है. उसका कहना है कि इस दौरान सुरक्षा इंतजाम देखने के बाद वह टेस्ट मैच के बारे में फैसला करेगा.

पीसीबी चाहता है कि पूरा दौरा एक साथ हो और कोई भी मैच किसी तटस्थ स्थान पर न हो. इससे पहले बांग्लादेश ने साफ कहा था कि सुरक्षा कारणों से वह लंबी अवधि वाले टेस्ट मैच पाकिस्तान के बजाए किसी तटस्थ स्थान पर खेलना पसंद करेगा.

ये भी पढ़ें-

पृथ्वी शॉ के बाएं कंधे में लगी चोट, अब कैसे करेंगे न्यूजीलैंड दौरा?

विराट-स्मिथ को मिली नई चुनौती, ऑस्ट्रेलिया के नया रन मशीन बने मार्नस लबुशेन

टीम इंडिया में कमबैक करेंगे शिखर धवन-बुमराह, अहम होगी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज

Related Posts