Asia Cup को लेकर भारत बनाम पाकिस्तान की जंग, सिर्फ एक क्लिक पर पढ़ें खेल की हर बड़ी खबर

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बुधवार को ही ऐलान किया था कि एशिया कप रद्द किया जा चुका है. जवाब में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि उन्हें एशियन क्रिकेट काउंसिल की तरफ़ से अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है. एशिया कप का आयोजन सितंबर में किया जाना था.
Pakistan Cricket Board, Asia Cup को लेकर भारत बनाम पाकिस्तान की जंग, सिर्फ एक क्लिक पर पढ़ें खेल की हर बड़ी खबर

2020 एशिया कप टूर्नामेंट (Asia Cup) के आयोजन को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) आमने सामने हैं. BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को ही ऐलान किया था कि एशिया कप रद्द किया जा चुका है. जवाब में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि उन्हें एशियन क्रिकेट काउंसिल की तरफ़ से अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है. एशिया कप का आयोजन सितंबर में किया जाना था.

रंगभेद पर माइकल होल्डिंग की भावनात्मक टिप्पणी

वेस्टइंडीज़ के पूर्व दिग्गज गेंदबाज़ माइकल होल्डिंग ने रंगभेद को लेकर कई भावनात्मक बातें कहीं हैं. उनके इन बयानों की खेल की दुनिया में काफ़ी चर्चा है. पिछले दिनों अमेरिका में जॉर्ज फ़्लॉयड की हत्या के बाद खेलों की दुनिया में भी रंगभेद के मुद्दे को लेकर काफ़ी गहमागहमी थी. माइकल होल्डिंग ने कहा कि इतिहास वो लोग लिखते हैं जो नुक़सान पहुँचाते हैं वो नहीं जितना नुक़सान होता है. हमारा ‘ब्रेनवाश’ किया गया है और सिर्फ़ अश्वेत लोगों का नहीं बल्कि ये ‘ब्रेनवाश’ अलग अलग तरीक़े से श्वेत लोगों का भी किया गया है. रंगभेद के ख़िलाफ़ इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ के टेस्ट मैच के दौरान खिलाड़ियों ने Black Lives Matter का संदेश भी दिया.

Pakistan Cricket Board, Asia Cup को लेकर भारत बनाम पाकिस्तान की जंग, सिर्फ एक क्लिक पर पढ़ें खेल की हर बड़ी खबर

हर राज्य एक खेल पर फ़ोकस करे : खेल मंत्री

खेल मंत्री किरन रिजीजू ने राज्यों से एक-एक खेल को गोद लेने और और उसे बढ़ावा देने की दिशा में काम करने को कहा है. जिससे ओलंपिक में और कामयाबी मिल सके. उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट सेक्टर से भी ऐसी ही उम्मीद है. खेलमंत्री ने उदाहरण देते हुए कहा कि- “मान लीजिए मणिपुर बॉक्सिंग और सेपक टाकरा को चुनता है तो वहां फ़ुटबॉल खेला जा सकता है, तीरंदाजी भी हो सकती है, लेकिन वह उन खेलों पर ज़्यादा फ़ोकस करेगा जिसे उसने चुना है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

दक्षिण अफ़्रीका वूमेंस टीम के कोच का करार बढ़ा

क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने हिल्टन मॉरिंग को नेशनल वूमेंस टीम का दुबारा कोच बना दिया है. क्रिकेट साउथ अफ़्रीका ने उनके क़रार को तीन साल के लिए बढा दिया है. 42 साल के पूर्व विकेटकीपर हिल्टन मॉरिंग ने 2012 में ये रोल स्वीकार किया था. उन्हीं की कोचिंग में इस साल की शुरुआत के टी-20 विश्व कप में दक्षिण अफ़्रीका की टीम सेमीफ़ाइनल तक पहुँची थी.

शतरंज टीम के मुख्य चयनकर्ता का इस्तीफ़ा

22 जुलाई से शुरू हो रहे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. भारतीय टीम का नेतृत्व विश्वनाथन आनंद करेंगे. खिलाड़ियों के सेलेक्शन के दौरान शतरंज महासंघ में चल रही अधिकारियों की खींचतान भी खुलकर सामने आयी. इसी वजह से मुख्य चयनकर्ता ने बाद में इस्तीफ़ा भी दे दिया.

18 जुलाई को स्विट्ज़रलैंड में पी हरिकृष्णा का मुक़ाबला

भारत के पी हरिकृष्णा 53वें BIEL इंटरनेशनल चेस फ़ेस्टिवल में हिस्सा लेंगे. ये प्रतियोगिता 18 जुलाई को स्विट्ज़रलैंड में खेली जाएगी. इसके साथ ही शतरंज के खेल में भी कोरोना के बाद बहाली होगी. इस टूर्नामेंट में विश्व के नंबर चार खिलाड़ी समेत कई दिग्गज खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं.

Pakistan Cricket Board, Asia Cup को लेकर भारत बनाम पाकिस्तान की जंग, सिर्फ एक क्लिक पर पढ़ें खेल की हर बड़ी खबर

यूएस ओपन में जोकोविच का खेलना तय नहीं

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कहा है कि वो US ओपन में अपनी भागीदारी को लेकर अभी आख़िरी फ़ैसला नहीं कर पाए हैं. नोवाक जोकोविच को पिछले दिनों एक एग्जीबिशन टूर्नामेंट कराने के दौरान कोरोना संक्रमण हो गया था. जिसकी वजह से उनकी आलोचना भी हुई थी. हालाँकि राहत की बात ये है कि अब वो पूरी तरह ठीक है.

कोनेरू हंपी को मिली आसान जीत

वर्ल्ड चैंपियन कोनेरू हंपी ने युवा ग्रैंडमास्टर आर. वैशाली के ख़िलाफ़ वूमेन स्पीड चेस चैंपियनशिप में आसान जीत दर्ज की. कोनेरू हंपी ने आर. वैशाली को 7-3 के स्कोर से हराया. विश्व की नंबर दो खिलाड़ी कोनेरू हंपी ने खेल की शुरुआत में ही बढ़त हासिल कर ली थी.

स्नोबोर्ड वर्ल्ड चैंपियन एलेक्स पुलिन की मौत

दुनिया भर के खेल प्रेमियों के लिए बुरी ख़बर है. दो बार के विश्व स्नोबोर्ड चैंपियन और विंटर ओलंपियन एलेक्स पुलिन की ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में डूबने से मौत हो गई. 32 साल के एलेक्स पुलिन को जब पानी से निकाला गया तो वह कोई प्रतिक्रिया नहीं दे पा रहे थे. आपात उपचार के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts