पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सामने आई नई मुसीबत, नहीं मिल रहा कोई स्पॉन्सर

पाकिस्तान की टीम (Pakistan Cricket Team) इस वक़्त इंग्लैंड में 3 टेस्ट मैच और 3 टी-20 मैच की सीरीज़ खेलने के लिए पहुंच चुकी है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को उम्मीद है कि इस सीरीज़ के शुरू होने से पहले उन्हें कोई न कोई स्पॉन्सर मिल जाएगा.
PCB struggling to find team sponsor, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सामने आई नई मुसीबत, नहीं मिल रहा कोई स्पॉन्सर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के सामने अब नई मुसीबत आ गई है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम इस वक़्त इंग्लैंड (England) में है लेकिन उसके खिलाड़ियों की किट पर स्पॉन्सरशिप लोगो नहीं है. यानी पाकिस्तान की टीम इस वक़्त एक स्पॉन्सर के लिए संघर्ष कर रही है.

यह ख़बर पाकिस्तान की एक क्रिकेट वेबसाइट में छपी है. पाकिस्तान क्रिकेट टीम का पिछला क़रार ‘बेवरेज’ बनाने वाली एक कंपनी से था. जो ख़त्म हो चुका है. इसके बाद सिर्फ़ एक कंपनी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी दिखाई है. हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इसके लिए ‘बिड’ निकाली थी. PCB के मार्केटिंग डिवीज़न का कहना है ये हालात कोरोना महामारी की वजह से हुए हैं.

स्पॉन्सरशिप की बहुत कम क़ीमत लग रही है

PCB के लिए दिक़्क़त ये है कि जिस कंपनी ने स्पॉन्सरशिप में दिलचस्पी दिखाई है उसने भी बहुत छोटी रक़म ऑफ़र की है. यह रक़म पिछले क़रार के मुक़ाबले सिर्फ़ 30 फ़ीसदी है. ध्यान देने वाली बात ये भी है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने घरेलू क्रिकेट के लिए भी स्पॉन्सर की तलाश में अब तक नाकाम रहा है.

पाकिस्तान की टीम इस वक़्त इंग्लैंड में 3 टेस्ट मैच और 3 टी-20 मैच की सीरीज़ खेलने के लिए पहुंच चुकी है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि इस सीरीज़ के शुरू होने से पहले उन्हें कोई न कोई स्पॉन्सर मिल जाएगा.

आपको बता दें कि क़रीब सवा सौ दिनों के अंतराल के बाद इंग्लैंड में कल से वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के साथ ही क्रिकेट की बहाली होने जा रही है. वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ के बाद इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेलेगी. पाकिस्तान के खिलाड़ी फ़िलहाल इंग्लैंड में ‘क्वारंटीन’ किए गए हैं.

मुश्किल हालात में हैं दुनिया भर के बोर्ड

इस बात में कोई दो राय नहीं कि कोरोना की वजह से दुनिया के तमाम क्रिकेट बोर्ड वित्तीय परेशानियों का सामना कर रहे हैं. इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़ और पाकिस्तान जैसी टीमें क्रिकेट की बहाली के लिए इसलिए सामने आयी है कि इससे वित्तीय नुक़सान की थोड़ी भरपाई होगी.

पिछले दिनों पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कुछ कर्मचारियों को निकालने की ख़बर भी आयी थी. हालांकि बाद में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने PCB चेयरमैन से किसी भी कर्मचारी को न निकालने की बात कही थी. अब नई स्पॉन्सरशिप के न आने तक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पर वित्तीय संकट बना रहेगा.

Related Posts