अटपटे बॉलिंग एक्शन के लिए मशहूर पाकिस्तानी लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का हुआ निधन

दुनिया के सबसे महान स्पिनर के तौर पर मशहूर शेन वॉर्न ने चौथे एशेज टेस्ट के दौरान फिरकी के जादूगर कादिर की मौत पर कमेंट्री के दौरान शोक जताया.

पाकिस्तान के दिग्गज लेग स्पिनर अब्दुल कादिर का शुक्रवार को लाहौर में कार्डिक अरेस्ट के कारण निधन हो गया. पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर अब्दुल कादिर 63 वर्ष के थे. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक तबीयत बिगड़ने के बाद अब्दुल कादिर को लाहौर के अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन उन्हें बचाने के सभी प्रयास बेकार रहे.

अब्दुल कादिर ने 1977 से 1993 के बीच पाकिस्तान का 67 टेस्ट और 104 एकदिवसीय मैचों में प्रतिनिधित्व किया था. अपने अजबी बॉलिंग एक्शन के लिए पहचाने जाने वाले लेग स्पिनर कादिर ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 236 विकेट लिए और एकदिवसीय मैचों में 132 विकेट झटके. मालूम हो कि कादिर पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज उमर अकमल के ससुर भी थे.

पाकिस्तानी लेग स्पिनर अब्दुल कादिर ने 1977 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. कादिर इमरान खान के जाने-माने हथियार के तौर पर जाने जाते थे और यहां तक ​​कि कादिर ने अपने करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस इमरान के ही नेतृत्व मे दिया था, जब उन्होंने महज 56 रन देकर 9 विकेट झटके थे. कादिर ने लेग स्पिन गेंदबाजों की एक पीढ़ी को प्रेरित किया, जिसमें मुश्ताक अहमद और शेन वार्न जैसे दिग्गज भी शामिल हैं.

शेन वॉर्न, हरभजन और अश्विन ने जताया शोक

दुनिया के सबसे महान स्पिनर के तौर पर मशहूर शेन वॉर्न ने चौथे एशेज टेस्ट के दौरान फिरकी के जादूगर कादिर की मौत पर कमेंट्री के दौरान शोक जताया. भारत के ऑफ स्पिनर आर अश्विन और हरभजन सिंह ने भी सोशल मीडिया के जरिए अब्दुल कादिर के निधन पर शोक जताया.

अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता के रूप में भी काम किया और उन्होंने 2009 में विश्व टी 20 विजेता टीम का चयन किया. हालांकि शोएब अख्तर का चयन न करने को लेकर विवादों में आने के बाद कादिर ने इंग्लैंड में टूर्नामेंट के बीच में ही पद छोड़ दिया था.

ये भी पढ़ें: 12 साल बाद दोबारा लसिथ मलिंगा ने रचा इतिहास, चार गेंदों पर लिए चार विकेट