पाकिस्तान महिला टीम की कप्तान बनी रहेंगी बिस्माह मारूफ, कोच इकबाल की हुई छुट्टी

बिस्माह (Bismah Maroof) को पहली बार 2017 में पाकिस्तान की कमान सौंपी गई थी. न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उस सीरीज़ में पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को पहली बार वनडे क्रिकेट में हराया था.
Bismah Maroof Retained, पाकिस्तान महिला टीम की कप्तान बनी रहेंगी बिस्माह मारूफ, कोच इकबाल की हुई छुट्टी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ऐलान किया है कि बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बनी रहेंगी. उन्हें 2020-21 सीज़न के लिए यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. लेकिन टीम के कोच इक़बाल इमाम (Iqbal Imam) को हटा दिया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने यह फ़ैसला शुक्रवार को लिया. बिस्माह को पहली बार 2017 में पाकिस्तान की कमान सौंपी गई थी. न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उस सीरीज़ में पाकिस्तान ने न्यूज़ीलैंड को पहली बार वनडे क्रिकेट में हराया था. इसके बाद से ही वो टीम की कप्तान बनी हुई हैं.

इसके अलावा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने सालाना क़रार में नौ महिला खिलाड़ियों के नाम शामिल किए हैं. नौ खिलाड़ियों को ‘इमर्जिंग कैटेगरी’ में रखा गया है. ए ग्रेड के खिलाड़ियों को मिलने वाली फ़ीस में 33 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की गई है. इसके अलावा ‘बी’ ग्रेड में 30 और ‘सी’ ग्रेड में 25 फ़ीसदी फ़ीस बढ़ाई गई है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

28 साल की बिस्माह को है क़रीब डेढ़ दशक का तजुर्बा

28 साल की बिस्माह मारूफ बतौर ऑलराउंडर पाकिस्तान की टीम में खेलती हैं. बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी करने के साथ-साथ वो स्पिन गेंदबाज़ भी हैं. उन्होंने 2006 में भारतीय टीम के ख़िलाफ़ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. तब से लेकर अब तक उन्होंने 105 वनडे मैच खेले हैं. इन 105 वनडे मैचों में उन्होंने 2462 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने 43 विकेट भी झटके हैं. बिस्माह को 103 टी-20 मैचों का भी तजुर्बा है.

आयरलैंड के ख़िलाफ़ 1999 में टी-20 करियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने अब तक इस फ़ॉर्मेट में 2097 रन बनाए हैं. 36 टी-20 विकेट भी उनके खाते में हैं. इन दोनों ही फॉर्मेट में अब तक उनके खाते में कोई शतक नहीं है. लेकिन वनडे क्रिकेट में वो एक बार नर्वस नाइंटीज का शिकार ज़रूर हुई है. जब वो 99 रन पर आउट हो गई थीं. वन डे में 12 और टी-20 में 10 अर्धशतक उन्होंने लगाए हैं.

2020 टी-20 विश्व कप से होना पड़ा था बाहर

बिस्माह मारूफ को 2020 टी-20 विश्व कप से बाहर होना पड़ा था. ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच के दौरान उनके हाथ में चोट लग गई थी. इस चोट के बाद उन्हें पूरे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. उनकी जगह जावेरिया ख़ान ने पाकिस्तान की टीम की कमान संभाली थी. बिस्माह ने 2018 में अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को श्रीलंका पर वनडे सीरीज़ में 3-0 से जीत दिलायी थी. पाकिस्तान महिला क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ था. इसके अलावा 2018 एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में वो पाकिस्तान की तरफ़ से सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ भी बनी थीं.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts