एक्शन में लौटे भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, टोक्यो ओलंपिक के लिए पसीना बहाना शुरू

खिलाड़ियों की प्रैक्टिस की बहाली पर चीफ़ नेशनल कोच पुलेला गोपीचंद (Pullela Gopichand) ने कहा कि - “मैं खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के बहाल होने से बहुत ख़ुश हूं, लंबे समय के बाद ऐसा हो सका. हम सुरक्षित माहौल में ट्रेनिंग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है."
PV Sindhu begins Practice with exclusive session, एक्शन में लौटे भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी, टोक्यो ओलंपिक के लिए पसीना बहाना शुरू
बैडमिंटन  (Badminton) उन खेलों में शुमार है जिसमें अब ओलंपिक मेडल की उम्मीदें भारतीय खेल प्रेमियों को हमेशा रहती हैं. इसकी शुरुआत 2012 लंदन ओलंपिक में सायना नेहवाल ने की थी, जब उन्होंने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था. 2016 रियो ओलंपिक में पीवी सिंधु ने सायना की उपलब्धि में चार चांद लगाते हुए सिल्वर मेडल जीता.
अब भारतीय खेल प्रेमियों को बैडमिंटन के खेल से ओलंपिक गोल्ड मेडल की उम्मीद है, लेकिन कोरोना की वजह से टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) को टालना पड़ गया था, टोक्यो ओलंपिक अब 2021 में होंगे. परेशानी ये थी कि कोरोना की वजह से भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे थे, लेकिन अब उनकी ये परेशानी दूर हो गई है. शुक्रवार से हैदराबाद के साई-पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन एकेडमी में पीवी सिंधु, बी साईं प्रणीत और एन सिक्की रेड्डी जैसे खिलाड़ियों ने अपना अभ्यास शुरू कर दिया.

क़रीब चार महीने बाद शुरु हो पाई खिलाड़ियों की प्रैक्टिस

कोरोना (Corona) की वजह से पिछले चार महीने से इन खिलाड़ियों की कोर्ट पर गतिविधि ठप पड़ी हुई थी. इसके बाद स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (Sports Authority of India) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए तैयारी कर रहे 8 बैडमिंटन खिलाड़ियों की ट्रेनिंग को बहाल करने का फ़ैसला किया था. जिसे 1 अगस्त को तेलंगाना सरकार ने मंज़ूरी दी थी.
खिलाड़ियों की प्रैक्टिस की बहाली पर चीफ़ नेशनल कोच पुलेला गोपीचंद (Pullela Gopichand) ने कहा कि – “मैं खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के बहाल होने से बहुत ख़ुश हूं, लंबे समय के बाद ऐसा हो सका. हम सुरक्षित माहौल में ट्रेनिंग करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.”

सायना नेहवाल ने अभी ट्रेनिंग शुरु नहीं की है

पीवी सिंधू (PV Sindhu) के अलावा आठ खिलाड़ियों में सायना नेहवाल (Saina Nehwal), श्रीकांत किंदांबी, अश्विनी पोनप्पा, चिराग शेट्टी, सात्विक साईराज भी शामिल है. सायना ने अभी अपनी ट्रेनिंग शुरू नहीं की है. इसके अलावा बाक़ी खिलाड़ी अभी हैदराबाद से बाहर हैं. पीवी सिंधु के पिता ने बताया कि- “पीवी सिंधू ने शुक्रवार को सुबह 6.30 से लेकर 8.30 तक अभ्यास किया. इस दौरान विदेशी कोच भी मौजूद थे.” पीवी सिंधू अब इसी समय लगातार अभ्यास करेंगी. उनके पिता ने ये भी बताया कि शाम की ट्रेनिंग भी पीवी सिंधु शुरू करेंगी. सिंधु की ट्रेनिंग के बाद प्रणीत और सिक्की ने भी ट्रेनिंग की. इस दौरान कोरोना संकट से बचने के लिए तमाम ज़रूरी एहतियात भी किए जा रहे हैं.

Related Posts