इंग्लैंड को वर्ल्ड कप दिलाने में राजस्थान ने निभाई खास भूमिका

इंग्लैंड ने 2019 क्रिकेट विश्वकप अपने नाम कर लिया है जिसमें तीन खिलाड़ियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. जानिए उन प्लेयर का राजस्थान कनेक्शन क्या है.

जयपुर: इंग्लैंड को वर्ल्ड कप दिलाने में राजस्थान की अहम भूमिका रही है. शायद आपको ये खबर पढ़कर थोड़ा अजीब लग रहा होगा कि टीम इंडिया खुद सेमीफाइनल में हार गई तो भला वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम से राजस्थान का क्या लेना-देना.

तो आपको बताते हैं वर्ल्ड कप विजेता का राजस्थान कनेक्शन. दरअसल न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल में इंग्लैंड की जीत में तीन प्लेयर्स की सबसे बड़ी भूमिका रही. बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर ने 44 साल बाद इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया.  बेन स्टोक्स, बटलर और आर्चर तीनों ही राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी रहे हैं.

राजस्थान रॉयल्स टीम मैनजमैंट ने बेन स्टोक्स को सबसे ऊंची कीमत 12.50 करोड़ रुपए की राशि देकर टीम से जोड़ा था. वहीं बटलर को विकेट कीपर और बल्लेबाज के तौर पर 4.50 करोड़ और जोफ्रा आर्चर को मुख्य गेंदबाज की भूमिका में 7.2 करोड़ की राशि देकर रॉयल्स से जोड़ा था.

वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेन स्टोक्स और बटलर ने अहम अर्धशतकीय पारी खेली थी. इतना ही नहीं इन दोनों ने मैच के आखिर में सुपर ओवर भी खेला. बेन स्टोक्स ने पांच छक्के और दो चौके की मदद से 54 रन बनाए थे, जिसके चलते उन्हें वर्ल्ड कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया.

न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 241 रन की चुनौती इंग्लैंड को दी थी. जवाबी पारी में इंग्लैंड की टीम 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 241 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार सुपर ओवर खेला गया. सुपर ओवर में भी स्कोर बराबर रहने के बाद, सबसे ज्यादा बाउंड्रीज लगाने के कारण इंग्लैंड ये मुकाबला जीत गया.

उनकी जीत का रास्ता बुनने के लिए बेन स्टोक्स और जॉस बटलर ने 110 रन की अहम पार्टनरशिप बनाई थी. वहीं सुपर ओवर में गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने 15 रन दिए ओर और मार्टिन गप्टिल को रन आउट भी किया. सुपर ओवर में भी इन राजस्थान रॉयल्स के तीनों प्लेयरर्स का अहम रोल रहा.

ये भी पढ़ें- रामजल ने जिस JNU में की चौकीदारी, उसी का पास किया इम्तिहान

ये भी पढ़ें- राजस्थान में ‘माई लार्ड’, ‘योर लार्डशिप’ को बाय-बाय