कोच बनते ही रवि शास्त्री ने दिया बड़ा बयान, बताया क्या है टीम इंडिया का अगला प्लान

रवि शास्त्री ने कहा कि टीम में जिस तरह के युवा आ रहे हैं मुझे लगता है कि आने वाला समय काफी रोचक होने वाला है.

नई दिल्ली: बीसीसीआई ने एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी रवि शास्त्री को सौंपी है. शास्त्री ने शनिवार को बीसीसीआई टीवी से कहा कि उनकी कोशिश बदलाव के दौर से गुजर रही टीम को बेहतर बनाने की होगी. उन्होंने कहा कि इस दौरान टीम प्रयोग करने से पीछे नहीं हटेगी.

रवि शास्त्री ने कहा, “सबसे पहले मैं सीएसी का धन्यवाद करना चाहूंगा कि उन्होंने मुझ पर भरोसा दिखाया और अगले 26 महीने के लिए मेरा कार्यकाल बढ़ाया. भारतीय क्रिकेट टीम के सेट-अप का हिस्सा होना सम्मान की बात है.”

‘विरासत स्थापित करेगी टीम इंडिया’
उन्होंने कहा, “मैंने ये जिम्मेदारी इसलिए संभाली क्योंकि मुझे भारतीय क्रिकेट टीम पर भरोसा है. मुझे भरोसा है कि ये टीम एक विरासत स्थापित कर सकती है, जो काफी कम टीमों ने किया होगा. सिर्फ मौजूदा खेल के समय नहीं बल्कि खेल के बाद भी.”

शास्त्री ने कहा, “अगले दो साल हमें यह देखना होगा कि बदलाव का दौर ठीक से गुजरे क्योंकि टीम में कई युवा खिलाड़ी आएंगे खासकर एकदिवसीय प्रारूप में, इसके साथ टेस्ट टीम में भी कुछ युवा आएंगे. आपको तीन-चार गेंदबाजों की पहचान करनी होगी ताकि उन्हें पूल में जोड़ा जा सके, यह एक चुनौती है.”

उन्होंने कहा कि हम सब की ऐसी चाहत है और हम उसमें आगे बढ़ रहे हैं. सुधार की हमेशा गुंजाइश रहती है. टीम में जिस तरह के युवा आ रहे हैं मुझे लगता है कि आने वाला समय काफी रोचक होने वाला है.


‘सभी बारीकियों पर ध्यान देना होगा’
शास्त्री ने कहा, “जब आप सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करते हैं तो आप हर दिन अपना स्तर ऊंचा करने की कोशिश करते हैं और आपको सभी बारीकियों पर ध्यान देना होता है. जब आप अच्छा नहीं करते हैं तब आपको उस बाधा को पार करने के ध्यान देना होता है.”

शास्त्री ने मौजूदा टीम की क्षेत्ररक्षण में सुधार पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि पिछले चार-पांच वर्षों में इस टीम में सबसे अच्छी बात क्षेत्ररक्षण में सुधार है और हमारी कोशिश इसे सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षण टीम बनाने की है. ऐसे में जो भी इस टीम के लिए खेलना चाहता है उसे अपनी क्षेत्ररक्षण को शीर्ष स्तर पर रखना होगा, खासकर एकदिवसीय प्रारूप में.

जुलाई 2017 में दूसरी बार कोच बनने के बाद रवि शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट मैचों में से 13 जीते. टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत ने 36 में से 25 में जीत दर्ज की. वहीं, वनडे में 60 मैचों में 43 में जीत हासिल की. अब रवि शास्त्री को लगातार तीसरी बार टीम इंडिया का कोच चुना गया है.

ये भी पढ़ें-

रवींद्र जडेजा समेत 19 खिलाड़ियों को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, बजरंग-दीपा को खेल रत्न; देखिए पूरी लिस्ट

रवि शास्‍त्री कैसे दोबारा चुने गए टीम इंडिया के कोच? पढ़ें उन 20 मिनटों में क्‍या हुआ

रवि शास्त्री फिर से बने टीम इंडिया के कोच, 2021 तक रहेंगे टीम का हिस्सा