ऋषभ पंत की एक और गलती… भड़के फैंस करने लगे धोनी को वापस बुलाने की डिमांड

ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग का यह नियम पता होना चाहिए था. रीप्‍ले देखने के बाद, थर्ड अंपायर ने बल्‍लेबाज को नॉटआउट करार दिया.

भारतीय टीम के अगले मुख्य विकेटकीपर को लेकर जहां सब की निगाहें हैं वहीं इस रेस में टॉप पर चल रहे ऋषभ पंत एक बार फिर चर्चा का कारण बन गए हैं. इस बार इसकी वजह उनका बल्लेबाजी या विकेटकीपिंग टैलेंट नहीं बल्कि मैच में उनसे हुई एक गलती है.

पंत के नाम पर हमेशा से ही बातों का बाजार गर्म रहा है लेकिन भारत और बांग्लादेश के बीच हो रही तीन मैचों की सीरीज में एक बार फिर उनकी गलतियों ने इसे हवा दे दी है. सीरीज के दो मैच हो चुके हैं और दोनों ही टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं. लेकिन इस बार बातें उनकी बल्लेबाजी को लेकर नहीं बल्कि राजकोट में स्टंप के पीछे की गई उनकी एक गलती की वजह से हो रहीं हैं. जिसके बाद से उनकी कीपिंग स्किल्स को लेकर हर कोई उन्हें ट्रोल कर रहा है.

दरअसल, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 में पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुनने के बाद भारत मैच में जल्दी दबदबा कायम करना चाहता था लेकिन लिटन दास और मोहम्मद नईम बांग्लादेश को शानदार शुरुआत देने में सफल रहे. खलील अहमद के शुरुआती ओवरों में 24 रन बनने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए उतारा.

चहल के पहले ओवर में ही लिटन दास ने बड़ा शॉट मारने के लिए पिच से बाहर कदम रखा लेकिन गेंद का सही अंदाजा नहीं लगा पाने के कारण वो हिट करने में चूक गए. इस मौके को समझते हुए ऋषभ पंत ने दास को आसानी से स्टंप कर दिया. रीयल-टाइम पर ऐसा लग रहा था जैसे विकेट कीपर ने अपना काम बखूबी किया लेकिन ऑन-फील्ड अंपायरों ने इस फैसले को थर्ड अंपायर को सौंपा.

ऑन-फील्ड अंपायरों को लगा कि ऋषभ पंत ने गेंद को स्टंप के आगे से पकड़ा है जिसके बाद थर्ड अंपायर अनिल चौधरी ने रिप्ले को बार-बार ध्यान से देखा. अंत में लिटन दास को नियमों के मुताबिक नॉटआउट करार देते हुए इसे फ्री-हिट के साथ नो-बॉल डिलेवरी माना गया.

पंत की यह बहुत बड़ी गलती थी. उन्‍हें इस नियम की जानकारी होने की उम्मीद थी और हालांकि उनके दस्ताने स्टंप से ज्यादा आगे नहीं थे, लेकिन टीवी अंपायर के लिए अपना फैसला करना काफी था. जिसके बाद ऋषभ पंत की इस गलती से नाराज होकर लोगों ने ट्विटर पर उन्हें जमकर ट्रोल किया.

ट्विटर पर लोगों ने क्या कहा देखिए.

 

ये भी पढ़ें

कर्नाटक के दो पूर्व क्रिकेटर अरेस्‍ट, 20 लाख रुपये लेकर फिक्‍स किया था फाइनल

15 साल के युवा गेंदबाज ने तोड़ा अनिल कुंबले के 10 विकेट का रिकॉर्ड, कहा- मुझे अभी भी यकीन नहीं