कौन हैं IPL की नई सनसनी रियान पराग? जिन्होंने राजस्थान को मुंबई पर दिलाई जीत

राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली.

जयपुर. राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम में मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हरा दिया. राजस्थान की जीत के कई हीरो रहे. उन्ही में से एक युवा रियान पराग भी थे, जिन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ के शानदार पार्टनरशिप करते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचाया. इस शानदार पारी के बाद वह सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते रहे और लोग उनके बारे में जानने के उत्सुक हो गए. बता दें कि, रियान पराग; पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल के साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा थे.

पराग का मैच जिताऊ प्रदर्शन

162 रन के स्कोर का पीछा करते हुए राजस्थान ने 77 रन के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए थे. ऐसे में बल्लेबाजी पर रियान पराग उतरे, जोकि IPL में अपना दूसरा मुकाबला खेल रहे थे. उन्होंने यहां से कप्तान स्मिथ के साथ 70 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. वह 147 के स्कोर पर रन आउट हुए. पराग ने 29 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 43 रनों की पारी खेली. पराग ने इस मुकाबले में 2 ओवर गेंदबाजी भी की. जिसमे उन्होंने बिना विकेट लिए 17 रन खर्चे.

कौन हैं रियान पराग?

असम के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले रियान पराग की उम्र मात्र 17 साल है. उन्होंने अपना पहला IPL मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 11 अप्रैल को खेला था, उस मुकाबले में वह छाप छोड़ने में नाकाम रहे थे. बता दें कि, रियान 16 साल की उम्र में वर्ल्ड कप मेडलिस्ट बन गए थे. वह 2018 में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप की विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे. पराग ने असम के लिए जनवरी 2017 में T20 डेब्यू किया था. पराग बाएं हाथ के बल्लेबाज और लेग स्पिन गेंदबाज हैं.

वर्ल्ड कप में सफलता के बाद वह इंग्लैंड के खिलाफ अंडर-19 टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे. पराग ने 15 लिस्ट ए मैचों में 413 रन बनाये हैं और 11 विकेट झटके हैं. इसके साथ ही उन्होंने 12 T20 मुकाबलों में 234 रन बनाए हैं और 3 विकेट भी झटके हैं.

IPL 2019, कौन हैं IPL की नई सनसनी रियान पराग? जिन्होंने राजस्थान को मुंबई पर दिलाई जीत
रियान पराग का धोनी से ख़ास कनेक्शन है.

धोनी से है खास कनेक्शन

रियान पराग ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने पहले मुकाबले के बाद इन्स्टाग्राम पर महेंद्र सिंह धोनी के साथ अपने बचपन की तस्वीर शेयर की थी.  जिसमे उन्होंने लिखा था कि मैं बहुत खुशमत हूं कि बचपन से मैं जिस खिलाड़ी का प्रशंसक था उसके साथ मुझे मैदान पर खेलने का मौका मिला.