रोहित शर्मा… क्रिकेट के गलियारों में धूम मचा रहा ये नाम, जिसने ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को भी नहीं बख्शा

वनडे में तीन बार दोहरा शतक अपने नाम करने वाले रोहित शर्मा का ये टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक है.
रोहित, रोहित शर्मा… क्रिकेट के गलियारों में धूम मचा रहा ये नाम, जिसने ब्रैडमैन के रिकॉर्ड को भी नहीं बख्शा

रोहित शर्मा … नाम तो सुना ही होगा. ये नाम आजकल क्रिकेट के गलियारों में खूब धूम मचा रहा है. विशाखापत्तनम से लेकर रांची तक और रांची से लेकर कराची तक. हर जगह बस एक ही नाम गूंज रहा है, रोहित हिटमैन शर्मा.

रोहित शर्मा ने रांची में भी बहुत बड़ी पारी खेली. रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया. यूं तो टेस्ट में कई भारतीय बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाया है, लेकिन छक्का लगाकर दोहरा शतक पूरा करने वाले रोहित पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. उन्होंने अपना शतक भी छक्का लगाकर ही पूरा किया था. रांची टेस्ट में रोहित शर्मा ने 212 रन की धमाकेदार पारी खेली. इस आकंड़े तक पहुंचने में रोहित को सिर्फ 255 गेंद लगी. अपनी पारी में रोहित ने 28 चौके और 6 छक्के लगाए.

83 के स्ट्राइक रेट से लगाई डबल सेंचुरी

वनडे में तीन बार दोहरा शतक अपने नाम करने वाले रोहित शर्मा का ये टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक है. हांलाकि टेस्ट में भी रोहित का दोहरा शतक वनडे के अंदाज में ही लगाया गया. रोहित ने 83 के स्ट्राइक रेट से डबल सेंचुरी लगाई और उनकी तेजी इन आंकड़ों में साफ नजर आती है.

रोहित ने पहले 50 रन 86 गेंद पर पूरे किए, लेकिन 50 से 100 रन तक पहुंचने में उन्हें सिर्फ 44 गेंदें लगी. 100 से डेढ़ सौ रन का आंकड़ा उन्होंने 69 गेंद में छू लिया और फिर डेढ़ सौ से 200 तक पहुंचने में उन्हें सिर्फ 50 गेंदें लगी. दोहरा शतक लगा चुके रोहित शर्मा ने इस मैच में और भी कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए.

एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के

रोहित शर्मा एक सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित ने अब तक 19 छक्के लगाए हैं. रोहित ने वेस्टइंडीज के सिमरॉन हिटमेयर के एक सीरीज में 15 छक्के के रिकॉर्ड को तोड़ा. औसत के हिसाब से रोहित शर्मा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं. इस मामले में रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ दिया है.

रोहित शर्मा ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 132.2 की धमाकेदार औसत से 529 रन बनाए हैं. वहीं स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी औसत 110.5 की है. शतक के मामले में स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा बराबरी पर हैं. टेस्ट चैम्पियनशिप में रोहित शर्मा अब तक 62 चौके और 19 छक्के लगा चुके हैं और सिर्फ बाउंड्री से 362 रन बना चुके हैं.

डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा

रोहित शर्मा ने औसत के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. घरेलू मैदान पर रोहित शर्मा की बल्लेबाजी औसत 99.84 का है. जबकि सर डॉन ब्रैडमैन ने घरेलू मैदान पर 98.22 की औसत रन बनाए हैं.

रोहित शर्मा की घरेलू मैदान पर पिछली 9 पारियां देखिए… 82, 51*, 102*, 65, 50*, 176, 127, 14 और 212 रन. रोहित शर्मा के टेस्ट करियर में 6 में से 4 शतक इन्ही 9 पारियों में आए.

सीरीज में 500 से ज्यादा रन

रोहित शर्मा ने एक सीरीज में 500 से ज्यादा रन बना लिए हैं और अभी तो इस सीरीज में एक पारी बाकी है. पिछले 14 साल में दूसरी बार किसी भारतीय सलामी बल्लेबाज ने ये कारनामा किया है. इससे पहले साल 2005 में वीरेंद्र सहवाग ने एक टेस्ट सीरीज में 500 रन बनाए थे.

ये भी इत्तेफाक है कि सहवाग की तरह रोहित को भी अपने टेस्ट करियर के बीच में सलामी बल्लेबाजी करने का मौका मिला और रोहित ने इस मौके पर सिर्फ चौका नहीं जड़ा बल्कि दोहरा शतक लगाकर दिखा दिया कि वो सलामी बल्लेबाजी के सरताज हैं.

ये भी पढ़ें: पहले शतक, फिर दोहरा शतक…रोहित शर्मा के बल्ले से बरसे रन, लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Related Posts