वनडे क्रिकेट के महानतम ओपनर्स में से एक हैं टीम इंडिया के रोहित शर्मा– श्रीकांत

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी कह चुके हैं टेस्ट में उनके उनके नाबाद चार सौ रन का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं. रोहित लगातार अच्छी फॉर्म में हैं. ऐसे में उनसे टीम को काफी उम्मीदें हैं.
Rohit Sharma, वनडे क्रिकेट के महानतम ओपनर्स में से एक हैं टीम इंडिया के रोहित शर्मा– श्रीकांत

पूरे विश्व में रोहित शर्मा की दमदार बल्लेबाजी की चर्चा होती है. रोहित सीमित ओवर के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं. रोहित अगर क्रीज पर जम जाएं तो किसी भी विरोधी पर अकेले भारी पड़ जाते हैं. आज हर गेंदबाज के लिए रोहित का विकेट लेना एक बड़ी उपलब्धि बन चुकी है. उनके नाम वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक हैं. ये कारनामा करने वाले रोहित दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं. अब पूर्व भारतीय खिलाड़ी और पूर्व चीफ सेलेक्टर कृष्णामचारी श्रीकांत ने रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेट का महान ओपनर करार दिया है.

रोहित लगाते हैं बड़े शतक और दोहरे शतक

वनडे क्रिकेट में 29 शतक लगा चुके रोहित शर्मा की बल्लेबाजी की सबसे बड़ी खासियत है उनके बड़े शतक. रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में 11 बार 140 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया है. इसमें तीन दोहरे शतक भी शामिल हैं. अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए रोहित को हिटमैन कहा जाता है. रोहित की इसी खासियत को बताते हुए पूर्व भारतीय खिलाड़ी कृष्णामचारी श्रीकांत ने कहा कि मेरी नजर में रोहित शर्मा विश्व में वनडे क्रिकेट के महानतम ओपनर्स में से एक हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उन्होंने कहा कि रोहित शर्मा की सबसे बड़ी खासियत ये है कि वो बड़े शतकों और दोहरे शतकों के लिए जाते हैं और ये देखना बेहद शानदार है. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा ने 150, 180, 200 रन बनाए हैं. जरा सोचिए कि आप टीम को कहां तक लेकर जा सकते हैं. ये रोहित शर्मा की महानता है.

वनडे में तीन दोहरे शतक के सरताज रोहित

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया है. उन्होंने पहला दोहरा शतक ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था. 2 नवंबर 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू वनडे में रोहित ने 209 रन की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता वनडे में दोहरा शतक लगाया और फिर 2017 में मोहाली वनडे में श्रीलंका के खिलाफ ही दोहरा शतक लगाया.

रोहित ये कारनामा करने वाले विश्व के इकलौते बल्लेबाज हैं. इसके साथ ही रोहित शर्मा ने पिछले साल इंग्लैंड में हुए विश्व कप में भी पांच शानदार शतक लगाकर अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचा दिया था. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी कह चुके हैं टेस्ट में उनके उनके नाबाद चार सौ रन का रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं. रोहित लगातार अच्छी फॉर्म में हैं. ऐसे में उनसे टीम को काफी उम्मीदें हैं.

रोहित ने नाम सबसे ज्यादा छक्के

वनडे क्रिकेट में लंबे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा भारत की ओर से इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. उन्होंने 364 इंटरनेशनल मैच में 423 छक्के लगाए हैं. भारत की ओर से दूसरे नंबर पर एमएस धोनी हैं जिनके नाम 359 छक्के हैं. वहीं रोहित सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में विश्व में तीसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे 534 छक्कों के साथ नंबर एक पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी हैं जिनके नाम 476 छक्के हैं.

Related Posts