सचिन-गांगुली को पछाड़ रोहित ने रचा इतिहास, ठोका 23वां ODI शतक

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 122 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली.
रोहित शर्मा, सचिन-गांगुली को पछाड़ रोहित ने रचा इतिहास, ठोका 23वां ODI शतक

लंदन. ICC वर्ल्ड कप-2019 के अपने पहले मैच में शतकीय पारी खेलकर भारत को बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छह विकेट से जीत दिलाने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है. उन्होंने 23वें ODI शतक की बदौलत टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से जीत दर्ज की.

रोहित ने गेंदबाजों की मददगार पिच पर 144 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 122 रनों की पारी खेली. यह रोहित का विश्व कप में दूसरा शतक है. इस पारी के लिए रोहित को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

रोहित तीसरे सर्वाधिक ODI शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

रोहित शर्मा ने ODI शतक लगाने के मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़ दिया है. सचिन तेंदुलकर के 49 और विराट कोहली के 41 शतक के बाद रोहित तीसरे सर्वाधिक ODI शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने गांगुली के 22 शतक को पीछे छोड़ इस लिस्ट में तीसरा स्थान हासिल किया है. 16 शतक के साथ शिखर धवन चौथे नंबर पर हैं.

गांगुली को पछाड़ने के साथ ही रोहित ने श्रीलंकाई बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान को भी पीछे छोड़ा है. उनके भी ODI में 22 शतक हैं. ODI में शतक लगाने में विश्व में रोहित का नौंवा नंबर है. पहले पर सचिन और दूसरे पर कोहली के बाद 30 शतक के साथ तीसरे स्थान पर रिकी पोंटिंग हैं. 28 शतक के साथ चौथे पर सनथ जयसूर्या और 27 शतक के साथ पांचवें पर हाशिम आमला हैं. एबी डी विलियर्स, क्रिस गेल और कुमार संगकारा 25 शतकों के साथ छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं.

रोहित ने सचिन को भी पछाड़ा

हिटमैन रोहित शर्मा ने स्कोर का पीछा करते हुए सचिन तेंदुलकर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ODI में लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा 9 शतक लगा चुके हैं. इस मामले में विराट 11 शतकों के साथ पहले नंबर पर हैं जबकि सचिन तेंदुलकर की 8 सेंचुरी दूसरी पारी में आई हैं.

इसके साथ ही रोहित ने दो और बड़े कीर्तिमानों को छुआ. उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर 8000 रन पूरे हुए और साथ ही भारतीय टीम के लिए उनके 12,000 इंटरनेशनल रन पूरे हुए.

Related Posts