India vs South Africa: हिटमैन रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी जड़ा शतक, रच दिया इतिहास

हिटमैन रोहित शर्मा ने 133 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्कों की मदद से 100 रन बनाए.
Rohit Sharma, India vs South Africa: हिटमैन रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी जड़ा शतक, रच दिया इतिहास

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी रोहित शर्मा ने शतक जड़ दिया है. रोहित बतौर ओपनर पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं.

गॉर्डन ग्रीनेज को रोहित शर्मा ने छोड़ा पीछे
रोहित शर्मा से पहले सिर्फ एक ही खिलाड़ी ऐसा था, जिसने पहले टेस्ट मैच में बतौर ओपनर एक पारी में शतक और एक पारी में अर्धशतक जड़ा था. गॉर्डन ग्रीनेज ने अपने पहले मैच में बतौर ओपनर अर्धशतकीय और शतकीय (93+ 107) पारी खेली थी.

रोहित ने 133 गेंदों में 9 चौके और 4 छक्कों की मदद से 100 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 75.19 रहा. रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में ये पांचवां शतक है. ये पांचों शतक हिटमैन रोहित ने भारत की सरजमीं पर बनाए हैं.

Rohit Sharma, India vs South Africa: हिटमैन रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी जड़ा शतक, रच दिया इतिहास

दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज
रोहित शर्मा दोनों पारियों में शतक लगाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं. मौजूदा टीम में शामिल विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे भी ऐसा कर चुके हैं. पूर्व क्रिकेटर विजय हजारे ने पहली बार ये उपलब्धि हासिल की थी. सुनील गावस्कर ने सबसे ज्यादा तीन बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया. राहुल द्रविड़ ने ये कारनामा दो बार किया है.

रोहित ने पहली पारी में शानदार 176 रन बनाए थे. भारतीय टीम ने पहली पारी में 502 रन बनाए थे. इस बड़े स्कोर में रोहित के शतक और मयंक अग्रवाल के दोहरे शतक ने अहम भूमिका निभाई थी. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 431 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह टीम इंडिया को 71 रन की बढ़त मिल गई.

ये भी पढ़ें-

रवींद्र जडेजा ने लगाया विकेट्स का दोहरा शतक, 142 साल के टेस्ट इतिहास में कोई न कर पाया

विशाखापट्टनम टेस्ट के चौथे दिन विराट के किस प्लान से चारों खाने चित होगी दक्षिण अफ्रीका?

हरमनप्रीत ने बनाया टी20 इंटरनेशनल का बड़ा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा और धोनी भी रह गए पीछे

Related Posts