आखिरकार हो ही गई पाकिस्तानी कप्तान के तौर पर सरफराज अहमद की छुट्टी

पीसीबी ने टेस्ट और टी-20 टीम का कप्तान तो बदल दिया लेकिन अभी वन डे टीम के कप्तान किसको बनाया जाएगा, इस पर फैसला नहीं हुआ है.

हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद सरफराज अहमद के रवैए और उनके खेल को लेकर विश्व कप से ही पाकिस्तान फैंस और पूर्व क्रिकेटर लगातार सवाल उठा रहे थे. सरफराज को कप्तानी से हटाने को लेकर पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटरों ने मोर्चा खोल दिया था. आखिरकार पीसीबी ने सरफराज से कप्तानी छीन ली. कप्तानी के साथ साथ सरफराज को टीम से भी बाहर कर दिया गया.

पीसीबी चेयरमैन एहसान मनी ने सरफराज को हटाने के बाद कहा कि सरफराज को टीम से बाहर कर उनको अपने खेल में सुधार करने के लिए वक्त दिया गया है. सरफराज को टीम से बाहर करने का फैसला आसान नहीं था. उन्होंने बतौर खिलाड़ी और कप्तान अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन हाल के दिनों में सरफराज फॉर्म और आत्मविश्वास दोनों से दूर हैं. टीम के हित में ही उन्हें बाहर करने का फैसला किया गया है.

जम्हाई की तस्वीर वायरल होने के बाद उठने लगे थे सवाल

सरफराज को हटाने की चर्चा पाकिस्तान में विश्व कप के बाद से ही शुरू हो गई थी, टीम में सरफराज के खिलाफ भी खिलाड़ियों का एक गुट बन गया था. विश्व कप में भारत के खिलाफ मुकाबले के दौरान उनकी जम्हाई लेती तस्वीर ने फैंस के गुस्से को और बढ़ा दिया था. हाल ही में टीम के नए कोच और चीफ सेलेक्टर बनाए गए मिस्बाह उल हक ने भी ये कह कर विवाद को और बढ़ा दिया था कि टीम के खिलाड़ी उनकी नहीं सुनते. फिटनेस को लेकर खिलाड़ी मेहनत करने से भागते हैं.

मिस्बाह के इस बयान से ही ये साफ हो गया था कि सरफराज अहमद और मिस्बाह के बीच भी तालमेल नहीं बन पा रहा है. सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम टेस्ट में सातवें और वन डे में छठे नंबर की टीम रही, हां टी-20 में पाकिस्तान अब भी नंबर वन टीम बनी हुई है. ये अलग बात है कि टी-20 में ही उसे श्रीलंका ने 3-0 से हराया.

अजहर अली को टेस्ट टीम की कमान

पीसीबी ने पाकिस्तान की टेस्ट टीम की कमान अजहर अली को सौंपी है. अजहर अली को टेस्ट में मजबूत बल्लेबाज के तौर पर जाना जाता है. टेस्ट टीम के वो रेगुलर खिलाड़ी रहे हैं. पीसीबी ने अजहर अली को उनकी काबिलयत और तजुर्बे के आधार पर टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है. अजहर अली ने अब तक खेले 73 टेस्ट मैचों में 43.27 की औसत से 5669 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं.

बाबर आजम को टी-20 की टीम की कमान

पीसीबी ने टी-20 टीम का कप्तान बाबर आजम को बनाया है. बाबर आजम को पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस अपना विराट कोहली मानते हैं. बाबर, पाकिस्तान की टीम के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं, टी-20 में बाबर आजम दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज हैं. टीम की सफलता बहुत हद तक बाबर आजम की बल्लेबाजी पर निर्भर करती रही है. पाकिस्तान के क्रिकेट के जानकार भी बाबर आजम को पहले कप्तान बनाने की वकालत कर चुके हैं. अब तक खेले 33 टी-20 मैचों में बाबर ने 49.61 की औसत से 1290 रन बनाए हैं, जिसमें 10 अर्धशतक शामिल हैं.

पीसीबी ने टेस्ट और टी-20 टीम का कप्तान तो बदल दिया लेकिन अभी वन डे टीम के कप्तान किसको बनाया जाएगा, इस पर फैसला नहीं हुआ है. आने वाले कुछ दिनों में पाकिस्तान को वन डे सीरीज खेलनी भी नहीं है. पाकिस्तान ने दोनों बदलाव विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए किया है. ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम को टी-20 और टेस्ट सीरीज खेलनी है. अब देखना अहम होगा कि अगले महीने से पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम में किए गए बदलाव, टीम की किस्मत भी बदल पाते हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें- मोदी जी ने गरीबों की जेब से पैसा निकाल कर अमीरों की झोली में डाल दिया: राहुल गांधी