पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच आज से Test Series का दूसरा मुकाबला, पढे़ं खेल की हर बड़ी खबर

पाकिस्तान (Pakistan) के लिए सबसे बड़ी मुसीबत उसके टॉप बल्लेबाजों का ना चलना है. कप्तान अजहर अली अभी तक अपने रंग में दिखाई नहीं दे रहे हैं.
Pakistan and England starts, पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच आज से Test Series का दूसरा मुकाबला, पढे़ं खेल की हर बड़ी खबर

इंग्लैंड (England) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का दूसरा मैच आज से शुरू हो रहा है. साउथैम्पटन में आज से शुरू हो रहे मैच में इंग्लैंड की टीम ने ऑली रॉबिंसन को भी 14 सदस्यों वाली टीम में जगह दी है. इंग्लैंड की टीम मैनचेस्टर टेस्ट में जीत हासिल कर सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है.

पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी मुसीबत उसके टॉप बल्लेबाजों का ना चलना है. कप्तान अज़हर अली अभी तक अपने रंग में दिखाई नहीं दे रहे हैं. ऐसे में इंग्लैंड की टीम दूसरे टेस्ट मैच में ही सीरीज़ को अपने क़ब्ज़े में लेने के इरादे से मैदान में उतरेगी.

इंग्लैंड के पास कई सुनहरे मौक़े

साउथैंप्टन में आज से शुरू हो रहे मैच में मेज़बान इंग्लैंड के पास पाकिस्तान को 10 साल बाद टेस्ट सीरीज़ में हराने का मौक़ा है. इसके अलावा इंग्लैंड के पास लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज़ जीतने का भी मौक़ा है. कोरोना महामारी के फैलने के बाद क्रिकेट की बहाली इंग्लैंड में ही शुरू हुई थी. जब वेस्टइंडीज़ की टीम ने इंग्लैंड का दौरा किया था. और इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज़ 2-1 से जीती थी. इसके ठीक बाद पाकिस्तान की टेस्ट सीरीज़ खेली जा रही है.

महिला क्रिकेट की भी हुई बहाली

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में क़रीब सात महीने बाद पहला महिला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया है. ये मुक़ाबला ऑस्ट्रिया और जर्मनी की टीम के बीच खेला गया. महिला टी-20 इंटरनेशनल रैंकिंग में जर्मनी 27वें जबकि ऑस्ट्रिया 50वें नंबर की टीम है.

भारतीय फुटबॉल टीम का इंतज़ार बढ़ा

एशियाई फ़ुटबॉल महासंघ ने 2022 विश्व कप और 2023 एशियाई कप के अक्टूबर और नवंबर में होने वाले सभी पुरुष क्वालीफाइंग मुक़ाबलों को स्थगित कर दिया है. इस तरह भारतीय फ़ुटबॉल टीम इस साल अब कोई मैच नहीं खेल पाएगी.

भारत ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला पिछले साल मस्कट में ओमान के ख़िलाफ़ खेला था. भारत वो मैच 1-0 से हार गया था. भारत विश्व कप क्वालीफायर के अगले दौर में जगह बनाने की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है. लेकिन 2023 एशियाई कप में जगह बनाने का मौक़ा अभी उसके हाथ में है.

Pakistan and England starts, पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच आज से Test Series का दूसरा मुकाबला, पढे़ं खेल की हर बड़ी खबर

हिकारू नाकामुरा की बाज़ियों ने दिलाई जीत

मैगनस कार्लसन ऑनलाइन शतरंज टूयर के ग्रैंड फ़ाइनल में अमेरिका के दिग्गज खिलाड़ी हिकारू नाकामुरा ने बेस्ट ऑफ़ फ़ाइव सेमीफ़ाइनल जीत कर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया है. हिकारू नाकामुरा ने रूस के डैनियल डुबोव को मात दी. उधर मैगनस कार्लसन ने भी शुरुआती दिनों में पिछड़ने के बाद चीन के डिंग लीरेन के ख़िलाफ़ अहम बढ़त बना ली है.

2022 कॉमनवेल्थ खेलों में नहीं होंगे खेल गांव

2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए खिलाड़ियों की खेल गांव योजना को रद्द कर दिया गया है. ये फ़ैसला कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र किया गया. आयोजकों ने इसकी जगह खिलाड़ियों के ठहरने के लिए 3 कैंपस तय किए हैं. आयोजकों की तरफ़ से जारी बयान में कहा गया है कि छह हज़ार से अधिक खिलाड़ियों और अधिकारियों के ठहरने के लिए वॉरविक और बर्मिंघम की यूनिवर्सिटी और नेशनल एग्जीबिशन सेंटर में ठहरने के इंतज़ाम किए जाएंगे.

घाटी में जबीना अख़्तर दे रही हैं वुशू का प्रशिक्षण

भारत की जानी मानी वुशू खिलाड़ी जबीना अख़्तर कश्मीर घाटी में इस खेल को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है. अंतरराष्ट्रीय वुशू चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी जबीना अख्तर इस मुक़ाम तक पहुंचने वाली पहली कश्मीरी महिला हैं. उन्होंने अपने इलाक़े के बच्चों में इस खेल की प्रतिभाओं को तलाशना शुरू कर दिया है. बारामूला में वुशू एसोसिएशन से जुड़ी जबीना अख़्तर ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना की ब्रांड एम्बेसडर भी हैं.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts